विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

इन लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए हरी मटर, नुकसान जानने के बाद हो जाएंगे हैरान

Green Peas Side Effects: दरअसल मटर में एक हल्का सा मीठा स्वाद होता है जिसकी वजह से उसे कई लोग कच्चा भी खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मटर का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 4 mins
इन लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए हरी मटर, नुकसान जानने के बाद हो जाएंगे हैरान
हरी मटर का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान.

Peas Side Effects: सर्दियों का मौसम और हरी सब्जियां बाजार में भरी रहती हैं. पालक, मेथी, गाजर, साग से लेकर हरी मटर तक शामिल हैं. जिनसे आप कई तरह चीजें बनाकर खा सकते हैं. बात करें मटर की तो यह खाने में स्वादिष्ट तो होती है बल्कि इसे कई चीजों के साथ मिलाकर भी बनाया जाता है. मेथी मलाई मचर, मटर की कचौरी, मटर पुलाव, आलू मटर, मटर पनीर लोग अपनी पसंदीदा चीजों के साथ इसको मिलाकर खाने लगते हैं. दरअसल मटर में एक हल्का सा मीठा स्वाद होता है जिसकी वजह से उसे कई लोग कच्चा भी खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मटर का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. वैसे तो इनमें हाई फाइबर और कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. लेकिन इनका ज्यादा सेवन कई परेशानियों की वजह भी बन सकता है. तो आइए जानते हैं किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए हरी मटर (Hari Matar Khane ke Nuksan)

ये भी पढ़ें: चावल में पड़ गए हैं घुन तो डिब्बे में रख दें ये हरी चीज, खुद ब खुद बाहर निकल जाएगा हर एक कीड़ा

मटर खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. लेकिन कई लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है. खासकर से उन लोगों के लिए जिनको डायबिटीज, कब्ज, पेट से जुड़ी बीमारी और गैस की समस्या रहती है. दरअसल मटर में कार्बोहाइड्रेट और शुगर होता है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए. वहीं आप इसके साथ किन चीजों का सेवन कर रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखें. 

ज्यादा मटर खाने के नुकसान 

मटर का ज्यादा सेवन करने से पेट भी खराब हो सकता है. हरी मटर में फाइटिक और लेक्टिन पाया जाता है जो पेट फूलने का कारण बन सकते हैं. कई बार इसकी वजह से पेट में दर्द और सूजन भी हो जाती है. बता दें कि इसमें प्रोटीन भी होता है. ऐसे में इसको ज्यादा खाने से दस्त भी हो सकता है. 

मटर का ज्यादा सेवन पोषक तत्वों की कमी का कारण भी बन सकता है. दरअसल इसमें एंटी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, इसके साथ ही इसमें लेक्टिन और फाइटिक एसिड भी पाए जाते हैं जिसके कारण पोषक तत्वों को अवशोषित करना कठिन हो सकता है.

अब सवाल यह उठता है कि आखिर हरी मटर खानी चाहिए या नहीं. तो बता दें कि किसी भी चीज का सीमित मात्रा में सेवन करना ही उचित होता है. इसलिए इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों का लाभ उठाने के लिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
इन लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए हरी मटर, नुकसान जानने के बाद हो जाएंगे हैरान
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;