Ivy Gourd For Diabetes: इस हरी सब्जी से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, यहां जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Ivy Gourd For Diabetes: इस हरी सब्जी से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, यहां जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Ivy Gourd For Diabetes: इस हरी सब्जी से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, यहां जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Kundru for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कुंदरू का सेवन.

खास बातें

  • कुंदरू को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • कुंदरू की सब्जी खाने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है.
  • कुंदरू से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

कुंदरू (Ivy Gourd) एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे आप खेतों के अलावा घर के बगीचों, गमलों में भी उगाया जा सकता है. क्योंकि ये लता वाला पौधा है जो आसानी से कम जगह में लग सकता है. आपको बता दें कि कुंदरू के साथ-साथ इसके पत्ते, जड़ भी गुणों से भरी है. इसे डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. कुंदरू में कैल्शियम, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम और फाइबर जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुंदरू खाने से होने वाले फायदे.

कुंदरू खाने के फायदे- Kundru Khane Ke Fayde:

1. पाचन के लिए-

कुंदरू की सब्जी का सेवन कर पाचन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. क्योंकि कुंदरू में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है. 

सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight

Latest and Breaking News on NDTV

2. ब्लड शुगर कंट्रोल करने-

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कुंदरू की सब्जी का सेवन. कुंदरू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स का लेवल कम होता है, जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

अंडरआर्म्स का कालापन 1 हफ्ते में हो जाएगा गायब, आपके किचन में रखी इस चीज को कर लें इस्तेमाल

3. इम्यूनिटी बढ़ाने-

कुंदरू में विटामिन सी, विटामिन ए पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप अपनी डाइट में कुंदरू की सब्जी को शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

4. मोटापा कम करने-

मोटापा कम करने में मददगार है कुंदरू की सब्जी. आपको बता दें कि कुंदरू में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

5. तनाव कम करने-

तनाव आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कुंदरू का सेवन करने से तनाव की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)