विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 03, 2022

कुंदरू की सब्जी खाने पर डायबिटीज में मिलता है लाभ और वजन भी होता है कम, जानें Ivy Gourd से शरीर को मिलने वाले फायदे

Ivy Gourd For Diabetes: कुंदरू एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. इसे डायबिटीज में भी खाया जा सकता है. जानिए इसके सेहत पर होने वाले अनेक फायदों के बारे में.

कुंदरू की सब्जी खाने पर डायबिटीज में मिलता है लाभ और वजन भी होता है कम, जानें Ivy Gourd से शरीर को मिलने वाले फायदे
Ivy Gourd Benefits: कुंदरू खाने पर सेहत होती है बेहतर.

Healthy Food: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सभी फल और सब्जियां उनके लिए लाभकारी नहीं होते, ऐसे में ये जानना अहम हो जाता है कि आखिर ऐसी कौन सी सब्जियां हैं जो शुगर के पेशेंट्स (Sugar Patients) खा सकते हैं. कुंदरू (Ivy Gourd) एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाती है. कुंदरू (Kundru) में विटामिन्स, कैल्शियम, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुंदरू खाने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए भी कुंदरू को फायदेमंद माना जाता है, इसे डाइट (Diet) में शामिल कर शुगर को नियंत्रण में रखा जा सकता है. आइए जानते हैं कि कुंदरू खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

कुंदरू के फायदे | Ivy Gourd Benefits 

डायबिटीज में फायदेमंद


छोटे-छोटे परवल सी दिखने वाली हरी सब्जी कुंदरू में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है, जिससे बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. शुगर के मरीजों को कुंदरू खाने की सलाह दी जाती है, इससे उनकी बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा कंट्रोल में रहती है.

दिल रहता है स्वस्थ


 कुंदरू में फ्लेवोनोइड्स मिलते हैं जो एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. ये दिल का ख्याल रखते हैं और उसे बीमार नहीं होने देते. हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ाने वाले फ्री-रेडिकल्स को भी कुंदरू कम करता है.  

वजन कम करता है कुंदरू


कुंदरू में फाइबर भरपूर पाया जाता है, लिहाजा इसे खाने से वजन पर कंट्रोल किया जा सकता है. आप डाइटिंग कर रहे हैं तो कुंदरू को लंच या फिर डिनर में शामिल करें. इसे खाने से लंबे वक्त तक भूख महसूस नहीं होगी और वजन कंट्रोल में रहेगा.

इम्यूनिटी होगी मजबूत 


कुंदरू में विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. कुंदरू में विटामिन सी होता है जो शरीर को रोगो से बचाने का काम करता है.

संक्रमण से बचाए


 कुंदरू में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. साथ ही, कुंदरू में आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी भी मिलता है, ये भी संक्रमण से हमारे शरीर की रक्षा करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑफ-ड्यूटी लुक में नजर आईं दिशा पटानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
कुंदरू की सब्जी खाने पर डायबिटीज में मिलता है लाभ और वजन भी होता है कम, जानें Ivy Gourd से शरीर को मिलने वाले फायदे
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;