विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight

aankhon ki roshni badhane wale Fal: हमारी डाइट का आंखों की रोशनी पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. कुछ फल हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको आज से ही डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

Read Time: 4 mins
सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight
Food for Healthy Eyes: हेल्दी डाइट लेने से आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है.

Fruits For Eye Health: बार-बार चश्मा पहनना वाकई मुश्किल काम है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और घंटो तक गैजेट्स का यूज करने का असर आंकों पर पड़ता है जिससे वो कमजोर होने लग सकती हैं. हेल्दी फूड आइटम्स का सेवन सेहत के बेहद फायदे दिला सकते हैं. आंखों को स्वस्थ बनाने और तेज रोशनी को बनाए रखने के लिए आपको अपने आहार में शक्तिशाली विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स को शामिल करना लाभदायी हो सकता है. यहां कुछ फल दिए गए हैं जिन्हें आपको अपनी आंखों के स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

आंखों के स्वास्थ्य के लिए फल ( Fruits for Eye Health)

अंडरआर्म्स का कालापन 1 हफ्ते में हो जाएगा गायब, आपके किचन में रखी इस चीज को कर लें इस्तेमाल

1. खट्टे फल 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करना लाभदायी हो सकता है. इसमें मौजूद विटामिन सी मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करता है. वहीं जब इसका सेवन दूसरे पोषक तत्वों के साथ किया जाता है तो यह उम्र के साथ बढ़ने वाली आंखों की समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है.

2. केला

केला पोटेशियम और विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत हैं, जो ड्राई आंखों के लिए फायदेमंद होता है. विटामिन ए आपकी आंखों के विजन में भी अहम भूमिका निभाता है. विटामिन ए की कमी से इन रंगों का प्रोडक्शन रुक जाता है, जिससे रतौंधी जैसे रोग होने की संभावना बढ़ सकती है. 

सुबह खाली पेट भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

3. बैरीज 

हर तरह की बैरीज आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है. बैरीज में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करती है. वहीं बैरीज कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4. खुबानी

आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक अन्य फल खुबानी भी है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. खुबानी में विटामिन ए, सी, ई, कैरोटीनॉयड और बीटा-कैरोटीन पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. इनमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन एक प्रोविटामिन ए कैरोटीनॉयड या एक पोषक तत्व है जिसे शरीर आसानी से विटामिन ए में बदल देता है. रिसर्च में पाया गया कि बीटा-कैरोटीन औक कैरोटीनॉयड से भरपूर डाइट आंखों के स्वास्थ्य में मदद कर सकती है और आंखों का कई बीमारियों से भी बचाव कर सकती है.

5. पपीता 

आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पपीते का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan Somvaar का रख रहे हैं व्रत तो नोट कर लें टिप्स, सेहत का रखें ख्याल खाने में शामिल करें ये चीजें
सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें कैसी होनी चाहिए एक योगी की डाइट
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें कैसी होनी चाहिए एक योगी की डाइट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;