रोज सुबह उठते ही करें खीरे का सेवन, सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद, जानें कैसे करें यूज

Glowing Skin: क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं खीरे का इस्तेमाल कैसे अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कर सकते हैं. 

रोज सुबह उठते ही करें खीरे का सेवन, सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद, जानें कैसे करें यूज

स्किन को हाइड्रेट रखने में खीरा करता है मदद.

Cucumber For Glowing Skin: गर्मियों में स्किन की देखभाल की खास आवश्यक्ता होती है. इस मौसम में तेज धूप, गर्म हवाएं और पसीना हमारी स्किन को डल और बेजान बना देता है. फेस पर ऑयल होने की वजह से कील, मुंहासे जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन केयर का खास ख्याल रखें. अपने स्किन केयर रूटीन के साथ अपनी डाइट में भी ऐसी चीजों को शामिल करें जो अंदर से आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकें. जैसे की खीरा, गर्मियों में इसका सेवन जमकर किया जाता है. क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं खीरे का इस्तेमाल कैसे अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कर सकते हैं. 

 ग्लोइंग स्किन के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे करें | How to Use Cucumber For Glowing Skin 

खीरे का जूस पिएं 

अगर आप ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाना चाहते हैं तो आप खीरे का जूस पी सकते हैं. रोज खाली पेट इसके जूस का सेवन करने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रखने के साथ स्किन में ग्लो लाने में भी मदद करेगा. 

डायबिटीज में रोटी और चावल एक साथ खाना चाहिए या नहीं? तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

खीरे का फेस पैक 

अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है और उस पर पिंप्लस, दाग-धब्बे हैं तो आप खीरे का फेस पैक लगा सकते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है जो पिंप्लस को दबर करने में मदद करेगी. इसको बनाना बेहद आसान है इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर के इसे अपने फेस पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर सादे पानी से मुंह धो लें. 

खीरे का सलाद 

आप अपनी डाइट में खीरे के सलाद को भी शामिल कर सकते हैं. खाने के साथ या फिर सिर्फ खीरे का सेवन आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं एग समोसा रेसिपी | Egg Samosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com