डायबिटीज में रोटी और चावल एक साथ खाना चाहिए या नहीं? तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Diabetes Diet: हमेशा डायबिटीज रोगियों को लो जीआई वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कुछ फूड कॉम्बिनेश हैं जो शुगर रोगियों के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं माने जाते हैं. हम अक्सर चावल और रोटी का एक साथ सेवन करते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना डायबिटीज रोगियों के लिए सही है?

डायबिटीज में रोटी और चावल एक साथ खाना चाहिए या नहीं? तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Diabetes Food: चावल या रोटी क्या खाने से बढ़ता है शुगर लेवल.

डायबिटीज रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. इसके साथ ही इंसुलिन को भी डायबिटीज रोगियों के लिए जरूरी माना जाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. डायबिटीज रोगी क्या खाते हैं इसका उनके शुगर लेवल पर सबसे पहले असर होता है. चाहे आप रोटी खाएं या चावल हर एक का अपना जीआई होता है. हमेशा डायबिटीज रोगियों को लो जीआई वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कुछ फूड कॉम्बिनेश हैं जो शुगर रोगियों के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं माने जाते हैं. हम अक्सर चावल और रोटी का एक साथ सेवन करते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना डायबिटीज रोगियों के लिए सही है? क्या चावल और रोटी को साथ में खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है? कई लोग मानते हैं कि ऐसा करने से हमारा ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

मसल्स और हड्डियों को कमजोर बना देता है इस तरह का खाना, फ्रैक्चर का बढ़ जाता है खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

चावल और रोटी की कॉम्बिनेशन कैसे शुगर को करता है ट्रिगर

दरअसल रोटी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हाई फाइबर मौजूद होता है. वहीं इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है. वहीं बात करें चावल की तो इसमें कार्बोहाइड्रेट तो मौजूद होता है लेकिन इसमें प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और फाइबर कम होता है. फाइबर कम और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होने की वजह से इन दोनों का साथ में सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि यदि आप इनका सेवन साथ में करते भी हैं तो दोनों को सीमित मात्रा में खाएं और अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

कैसे फूड का करें सेवन 

गेहूं से बनी रोटी और चावल दोनों का ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है, और जब आप इसका सेवन एक साथ करते हैं तो शुगर को तेजी से बढ़ सकती है. बेहतर होगा कि अगर आप रोटी और चावल का सेवन करते हैं तो इसके साथ अपने खाने में फाइबर से भरपूर खाने को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियां ब्लड शुगर के स्पाइक को रोकने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं आलू टिक्की बर्गर रेसिपी | Aloo Tikki Burger Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com