विज्ञापन
This Article is From May 11, 2023

गाजर और गुड़ का इस तरह करें सेवन, अनियमित पीरियड्स की समस्या को कर सकते हैं ठीक

Remedies for Irregular Periods: पीरियड्स का इर्रेगुलर होना आपके लिए दूसरी भी कई समस्याएं पैदा कर सकता है. इसका असर प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है. इस लिए इसको सीरियसली लेने की जरूरत है.

गाजर और गुड़ का इस तरह करें सेवन, अनियमित पीरियड्स की समस्या को कर सकते हैं ठीक
गाजर का सेवन पीरियड्स को नियमित करने में करता है मदद.

Food For Irregular Periods: पीरियड्स का अनियमित होना आपके स्वास्थय के अस्वस्थ होने का एक लक्षण है. पीरियड के अनियमित होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे आपकै खानपान, खराब लाइफस्टाइल और तनाव हो सकते हैं. डॉक्टरों के अनुसार पीरियड्स को नियमित रखने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. वहीं कई महिलाओं को कम या फिर ज्यादा ब्लीडिंग होती है. पीरियड्स का इर्रेगुलर होना आपके लिए दूसरी भी कई समस्याएं पैदा कर सकता है. इसका असर प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है. इस लिए इसको सीरियसली लेने की जरूरत है. इसकी वजह से बजन बढ़ना, फेस पर कील मुहांसे जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. बता दें कि इसका इलाज आप घर पर भी कर सकती हैं. इसके लिए आपको रूटीन में कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा. आइए जानते हैं पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए हेल्दी फूड्स कौन से हैं. 

प्रोटीन की कमी आपको बना सकती है बीमार, जान लें क्या हैं इसके 5 अहम संकेत, इस तरह बढ़ाएं अपना प्रोटीन लेवल...

गाजर 

गाजर कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें भरपूर मात्रा में कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर में एस्ट्रोजेन के लेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है. इसका सेवन पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकते हैं. 

हल्दी 

हल्दी कई एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. आपको पीरियड्स आने के एक हफ्ते पहले ही रोज रात को हल्दी वाले दूध का सेवन करना है. अगर दूध नहीं पीते हैं तो गर्म पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

गुड़ और तिल

गुड़ और तिल दोनों की तासीर गर्म होती है. ऐसे में इसका सेवन पीरियड्स को कंट्रोल और नियमित बनाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको रोज थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गुड़ और तिल का सेवन करें. 

Check Plastic Rice: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं प्लास्टिक के चावल, जानिए इनको पहचानने का तरीका

पपीता

पीरियड्स अनियमित होने पर आपको पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें कैरोटिन पाया जाता है जो एस्ट्रोजेन हॉर्मोन को उत्तेजित करने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन आपकी परेशानी का समाधान कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
गाजर और गुड़ का इस तरह करें सेवन, अनियमित पीरियड्स की समस्या को कर सकते हैं ठीक
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com