बालों को नेचुरली काला करने के लिए लगाएं इस हरे फल से बना डाई, उम्रभर काले और मजबूत रहेंगे बाल

White Hair Home Remedies: आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है, जिससे बालों को काला करने में मदद मिल सकती है.

बालों को नेचुरली काला करने के लिए लगाएं इस हरे फल से बना डाई, उम्रभर काले और मजबूत रहेंगे बाल

White Hair Home Remedies: बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा.

Natural Hair Dye: बालों को काला करने के लिए आज के समय में लोग कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं. बता दें कि बालो को काला करने के लिए लोग अक्सर डाई और कलर लगाना शुरू कर देते हैं, जिसकी वजह से बाल और तेजी से सफेद होने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में बालों को और ज्यादा सफेद होने से बचाने के लिए आपको नेचुरल तरीकों को आजमाना चाहिए. नेचुरली बालों को काला करने से ये हेयर डैमेज से बचाता है. बता दें कि बालों को नेचुरली काला करने के लिए आप आंवले का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है, जिससे बालों को काला करने में मदद मिल सकती है. तो आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए आंवले का इस्तेमाल कैसे करना है.

सफेद बालों को काला करने के लिए आंवले का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Amla for Hair Dye)

  • आंवले से नेचुरल हेयर डाई बनाने के लिए सबसे पहले 100 ग्राम आंवला लें और उसके बीजों को निकालकर अलग कर लें. अब आंवले को लोहे की कड़ाही में डालें.
  • अब कढ़ाही में 1 कप पानी डालें और इसको गैस पर गरम होने के लिए रख दें. जब पानी तेजी से उबलने लगे तो आंच को धीमा कर दें.
  • बता दें कि आंवले को गर्म पानी के साथ तब तक उबालना है जब तक इसका रंग काला ना हो जाए. इस पूरे प्रोसेस में 20 से 30 मिनट का समय लग सकता है. 
  • अब आंवले को रात भर के लिए कड़ाही में ही डालकर छोड़ दें.
  • सुबह आंवले को निकालकर मिक्सी में डालकर पीस लें और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों पर लगा लें. इसको 2 घंटे के लिए लगा रहने दें उसके बाद बालों को सादे पानी से धोकर साफ कर लें. 

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे और झुर्रियां तो आज ही अपना लें ये देसी नुस्खा, हफ्ते भर में दिखेगा असर

बालों में आंवला लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान (Keep these things in mind while applying Amla to your hair)

  • आंवला लगाते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है जिससे इसका असर आपके बालों पर सही से नजर आए.
  • आंवला लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. ताकि बालों पर तेल या फिर कोई गंदगी न लगी रहे. 
  • आंवले का पेस्ट लगाने के बाद बालों को शैंपू या फिर किसी दूसरे हेयर प्रोडक्ट से न धुलें. इसके साथ ही इस पेस्ट को हफ्ते में 3 बार लगाएं इससे बेहतर रिजल्ट मिलेगा. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)