विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे और झुर्रियां तो आज ही अपना लें ये देसी नुस्खा, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Dark Circle Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे किसको ही पसंद होते हैं. अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके काम आ सकते हैं.

Read Time: 3 mins
आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे और झुर्रियां तो आज ही अपना लें ये देसी नुस्खा, हफ्ते भर में दिखेगा असर
Dark Circle: आंखों के नीचे के काले घेरे हो जाएंगे गायब.

Dark Circle Home Remedies: आज के समय में अधिकतर लोग घंटों तक मोबाइल, टीवी के सामने बैठे रहते हैं. देर रात तक जगना, नींद पूरी न होना ये सभी आदते हैं जिनकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो जाती है. बता दें कि आज के समय में अधिकतर लोग डार्क सर्कल की समस्या से जूझ रहे हैं. इनको दूर करने के लिए लोग अक्सर काफी जद्दोजहद करते हैं. बाजार में भी इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की क्रीम्स और जेल मिलते हैं जो काफी महंगे होते हैं. लेकिन इनका रिजल्ट क्या निकलता है इस बात पर कोई कंफर्मेशन नही है. अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके काम आ सकते हैं.

खीरा 

खीरे के दो स्लाइस काट लें और इसको अपनी आंखों के नीचे रख लें. 15 से 20 मिनट कर इनको आंखों पर रखा रहने दें. बता दें कि ये आंखों को नमी देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. जिससे डार्क सर्कल कम होते हैं.

ये भी पढें: सर्दियों में कम करना है वजन तो डाइट में शामिल कर लें ये हरी सब्जी, पतली होगी कमर और गायब होगी जांघों की चर्बी

ठंडा दूध 

डार्क सर्कल को दूर करने में ठंडा दूध भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आंखों के आसपास ठंडा दूध लगाएं. 10 मिनट के लिए दूध को लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह को धोकर साफ कर लें. ऐसा हर रोज करने से डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिल सकती है. ठंडा दूध एक नेचुरल क्लींजर होता है.

टमाटर और नींबू का रस

टमाटर के रस में कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं और इसे आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें. टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है जो डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे और झुर्रियां तो आज ही अपना लें ये देसी नुस्खा, हफ्ते भर में दिखेगा असर
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;