विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों से राहत पानी है तो आज ही घर पर बनाएं 'सौंफ का शरबत', यहां देखें इसकी रेसिपी

एक फूड ब्लॉगर ने 'सौंफ का शरबत' की अपनी रेसिपी शेयर की है, और यह बनाने में आसान और स्वादिष्ट है.

Read Time: 3 mins
गर्मियों से राहत पानी है तो आज ही घर पर बनाएं 'सौंफ का शरबत', यहां देखें इसकी रेसिपी
जानें कैसे बनाएं स्वादिष्ट और ताजगीभरा 'सौंफ का शरबत'

गर्मियां अपने पूरे शबाब पर आ चुकी हैं और अपने साथ ठंडी चीजों की चाहत लेकर आ रही हैं. आइसक्रीम से लेकर स्मूदी, लस्सी और कूलिंग ड्रिंक तक, हम सभी कुछ ठंडा खाने की चाह रखते हैं. बाहर मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक और फ़िज़ी ड्रिंक से बेहतर है, देसी, घर का बना कूलिंग ड्रिंक जो टेस्टी होने के लिए हेल्दी भी है, बल्कि आपके टेस्ट के हिसाब से आपको कई तरह के ऑप्शन्स भी देता है. अगर आप एक स्वादिष्ट घरेलू कूलर रेसिपी की तलाश में हैं, तो आप भाग्यशाली हैं! वाराणसी की फूड ब्लॉगर ज्योति (@coriander_bunch) ने इंस्टाग्राम पर सौंफ का शरबत की अपनी रेसिपी शेयर की है. इसे बनाना आसान भी है और यह स्वादिष्ट भी है.

अपने हालिया वीडियो में, ज्योति अपनी मां से पूछती नजर आ रही है कि क्या वो कुछ टेस्टी कूलर आज़माना चाहेंगी. इस पर उसकी मां तुरंत राजी हो जाती है और ज्योति रेसिपी तैयार करना शुरू कर देती है. सौंफ़ , इलाइची, काली मिर्च, काला नमक, मिश्री, पुदीना के पत्ते, नींबू और ठंडे पानी जैसी आसानी से मिलने वाली सामग्रियों के साथ, यह रेसिपी झटपट बनाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये दो चीजें, पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल, वजन भी होगा कम

सौंफ का शरबत कैसे बनाएं 

आपको बस ऊपर बताए गए सभी इंग्रीडिएंट्स को एक मिक्सिंग जार में तब तक मिलाना है जब तक कि वो एक साथ ना मिल जाएं. फिर आप एक गिलास लें और उसमें कुछ पुदीने की पत्तियां डालें, इसके बाद ताजा नींबू का रस निचोड़ लें. गिलास में एक या दो बड़े चम्मच सौंफ शरबत प्रीमिक्स डालें. ठंडा पानी डालें और चम्मच से अच्छी तरह हिलाएँ जब तक कि सभी सामग्रियाँ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाएँ. वोइला! आपका ताज़ा सौंफ का शरबत तैयार है.

सबसे अच्छी बात यह है कि आप शरबत का प्रीमिक्स तैयार कर सकते हैं और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं, ताकि अगली बार जब आप यह स्वादिष्ट कूलर चाहें, तो यह कुछ ही सेकंड में तैयार हो जाए!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
गर्मियों से राहत पानी है तो आज ही घर पर बनाएं 'सौंफ का शरबत', यहां देखें इसकी रेसिपी
गर्मियों में ही नहीं पूरे साल ले सकते हैं आम पन्ना का मजा, बस ऐसे करें स्टोर 1 साल तक रहेगा फ्रेश
Next Article
गर्मियों में ही नहीं पूरे साल ले सकते हैं आम पन्ना का मजा, बस ऐसे करें स्टोर 1 साल तक रहेगा फ्रेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com