इंटेंस्ट नींबू का पिकल बनाते वक्त रखेंगे इन बातों का ख्याल तो कभी खराब नहीं होगा अचार

वैसे तो अचार को हम पूरा साल खा सकते हैं लेकिन कुछ अचार ऐसे भी हैं जिन्हें हम मौसम के अनुकल डालते हैं.

इंटेंस्ट नींबू का  पिकल बनाते वक्त रखेंगे इन बातों का ख्याल तो कभी खराब नहीं होगा अचार

यह नींबू का एक खट्टा-मीठा अचार है.

खास बातें

  • वैसे तो अचार को हम पूरा साल खा सकते हैं.
  • अचार एक लाजवाब साइड डिश है.
  • इसकी बेहद वैराइटी देखने को मिलती हैं.

अचार एक लाजवाब साइड डिश है, जो हर भारतीय घर में आराम से मिल जाती है. कहने को तो हम इसे साइड डिश के रूप में जानते है, मगर काफी बार यह हमारे मील को कम्पलीट बनाने में भी मदद करता है. उदाहरण के लिए, हम में से बहुत से लोग पराठे, पुलाव या बिरयानी को अचार के साथ खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा अगर सब्जी नहीं तो भी हम रोटी या पूरी को अचार से खा लेते हैं. अचार सिर्फ न हमारे मील को कम्पलीट बनाता है बल्कि उसमें एक अनोखा स्वाद भी जोड़ता है. अचार की एक खास बात यह है कि हमें इसकी बेहद वैराइटी देखने को मिलती हैं, तभी तो भारतीय घरों में आपको हरीमिर्च, गाजर और आम के अचार की एक बरनी देखने को आराम से मिल जाती है.

परफेक्ट मक्की की रोटी बनाने के लिए यहां देखें कुछ खास टिप्स
 

वैसे तो अचार को हम पूरा साल खा सकते हैं लेकिन कुछ अचार ऐसे भी हैं जिन्हें हम मौसम के अनुकल डालते हैं. जैसे गर्मी में आम का अचार काफी डाला है, वहीं इसकी जगह सर्दी में गाजर, शलगम, गोभी के अलावा भी विभिन्न मौसमी सब्जियों का अचार डाला जाता है. अचार डालने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है, पहले मसालों के मिश्रण उस सब्जी को डालते हैं जिसका अचार बनाना है फिर उसे पूरी तरह तैयार होने तक धूप में रखा जाता है. मगर समय की कमी के चलते है या फिर अगर आपको तुरंत अचार खाने का मन करें तो क्या किया जाए, ऐसे समय में इंस्टेंट अचार की रेसिपीज काम आती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमें इंस्टेंट नींबू के अचार की रेसिपी मिली है जिसमें आपको न घंटों रसोई में खड़े रहने की और न ही धूप में सूखाने की जरूरत है.


यह नींबू का एक खट्टा-मीठा अचार है, और इस इंस्टेंट नींबू के अचार की रेसिपी को फूड व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. आपको बस कुछ नींबू को स्टीम में पकाकर चार टुकड़ों में काट लेना है. इसके बाद अचार का चटपटा मसाला तैयार करें, फिर एक कढ़ाही में चीनी और पानी को पकाएं. इसकी चाशनी नहीं बनानी है जैसे ही उबाल आए इस अचार का मसाला डालकर मिक्स करे. थोड़ी देर बाद नींबू डालें और कुछ सेंकेंड पकाएं और गैस को बंद करके इसें ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद ही अचार को जार में पलटें.

टिप्स


1. नींबू का अचार बनाते वक्त तांबे या लोहे का बर्तन इस्तेमाल न करें, इससे आपके अचार में कड़वाहट आने के साथ यह खराब भी हो सकता है.
2. स्टिल के बर्तन का ही इस्तेमाल करें.

मिड वी​क क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए घर पर मिनटों में बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी पालक रैप
 

इंस्टेंट खट्टा मीठा नींबू का अचार बनाने के लिए पूरी वीडियों देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपको तीखा खाना पसंद हैं तो आप इंस्टेंट हरी मिर्च के अचार के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.