Apple Cider Vinegar: घर पर कैसे बनाएं सेब का सिरका, यहां जानें सबसे आसान तरीका

ACV Recipe: सही अनुपात जानने और अपने सिरके को कितनी देर तक पकने देना है, आप सेब को सिरके में आसानी से बदलकर पैसे बचा सकते हैं. जानने के लिए पढ़ें.

Apple Cider Vinegar: घर पर कैसे बनाएं सेब का सिरका, यहां जानें सबसे आसान तरीका

How To Make ACV: एप्पल साइडर विनेगर के अनगिनत उपयोग और फायदे हैं.

How To Make ACV: एप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसके लगभग अनगिनत उपयोग और फायदे हैं. चाहे आप इसे स्वास्थ्य लाभ के लिए पी रहे हों या अपने घर को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हों. अगर आप बहुत सारे कच्चे एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे खरीदना बहुत महंगा हो सकता है. ऐसे में आप घर पर भी आसानी से सेब का सिरका बना सकते हैं. सही अनुपात जानने और अपने सिरके को कितनी देर तक पकने देना है,. जानने के लिए पढ़ें.

साइडर बेस कैसे बनाएं? | How to make a cider base?

भले ही उन्हें लंबे समय तक फर्मेंटेड होने के लिए छोड़ दिया गया हो, आपके द्वारा चुने गए सेब आपके तैयार सिरके के स्वाद को बेहतर बना सकते हैं. अंत में सबसे अच्छा सेब साइडर सिरका प्राप्त करने के लिए आपके लिए उपलब्ध बेस्ट क्वालिटी वाले सेब चुनें.

घर पर झटपट बनाएं हेल्दी नो-फ्राई बेसन के पकौड़े-Recipe Inside

अपने सेब को ठंडे पानी में धो लें. अपने सेब को अच्छी तरह से साफ करें.

सेब को छोटे क्यूब्स में काट लें. इससे सिरका अधिक तेजी से फर्मेंटेड होगा. अपने सेबों को 1 इंच (2.5 सेंटीमीटर) क्यूब्स में काटने के लिए एक साफ चाकू का उपयोग करें.

सेब को पानी से ढक दें. ध्यान रखें कि सेब पूरी तरह से पानी से ढके हुए हैं, क्योंकि कोई भी खुला सेब सिरका में फर्मेंटेड होने के बजाय सड़ने लगेगा. सर्वोत्तम परिणामों के लिए फिल्टर्ड या मिनरल वाटर का उपयोग करें जो कि किसी भी अशुद्धता से मुक्त होगा जो आपके सिरका को बर्बाद कर सकता है.

प्रत्येक सेब के लिए 1 चम्मच (4 ग्राम) कच्ची चीनी मिलाएं. मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं. चीनी फर्मेंटेड और शराब में बदल जाएगी जो अंततः सेब साइडर सिरका बन जाएगा. कच्ची चीनी इसके लिए सबसे अच्छा काम करती है, लेकिन आप चाहें तो शहद या किसी अन्य चीनी का उपयोग कर सकते हैं.

कुछ यूनिक और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कटहल के कटलेट, नोट करें रेसिपी

जार को चीजक्लोथ से ढक दें. एक रबर बैंड के साथ जार के मुंह के चारों ओर रखे चीज़क्लोथ के टुकड़े का उपयोग करें. यह सब कुछ जार से बाहर रखेगा, लेकिन फिर भी किण्वन प्रक्रिया के दौरान गैसों को छोड़ देगा.

विनेगर को फर्मेंटेड करने का तरीका:

जार को गर्म, अंधेरी जगह पर रखें. कहीं ऐसा ढूंढें कि आप सिरका को लंबे समय तक फर्मेंटेशन के लिए छोड़ सकें. 

मिश्रण को दिन में एक या दो बार हिलाएं. मिश्रण को हिलाने से किण्वन प्रक्रिया में मदद मिलेगी, साथ ही जार में सेब को इधर-उधर करने में मदद मिलेगी. पहले या दो सप्ताह के लिए साइडर को लकड़ी के चम्मच से दिन में एक या दो बार हिलाएं. अगर आप एक दिन चूक जाते हैं, तो बहुत अधिक चिंता न करें.

सेब के जार के नीचे तक डूबने का इंतजार करें. जैसा कि आप हर दिन सेब की जांच करते हैं, किण्वन प्रक्रिया को इंगित करने वाले बुलबुले पर नजर रखें. एक या दो सप्ताह के बाद, सेब पूरी तरह से जार के तल में डूब जाएंगे.

एप्पल को साइडर से छान लें और साइडर को वापस जार में डालें. एप्पल को साइडर से बाहर निकालने के लिए प्लास्टिक की छलनी या किसी अन्य चीज़क्लोथ का उपयोग करें. हर दूसरे स्टेप की तरह, धातु का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह किण्वन प्रक्रिया को बर्बाद कर सकता है. साइडर को वापस जार में डालें, रबर बैंड से सुरक्षित चीज़क्लोथ से ढक दें, और इसे वापस उसी गर्म, अंधेरी जगह पर रख दें.

Aloe Vera For Hair: बालों के लिए कितना फायदेमंद है एलोवेरा, यहां जानें...

हर कुछ दिनों में हिलाते हुए साइडर को 3 से 6 हफ्ते के लिए किण्वन के लिए छोड़ दें. यहीं से एप्पल साइडर एप्पल साइडर विनेगर में बदलना शुरू हो जाएगा. जार को हर 3 से 4 दिन में हिलाते रहें, ताकि विनेगर किण्वन के समय थोड़ा इधर-उधर हो जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com