Aloe Vera For Hair: बालों के लिए कितना फायदेमंद है एलोवेरा, यहां जानें...

Aloe Vera For Hair: सर्दियों के मौसम में स्कैल्प शुष्क पड़ जाती है जिससे बालों में भी ड्राईनेस आ जाती है, इससे बाल और भी ज्यादा टूटते हैं. ऐसे में बालों को सही पोषण देने से ही इन समस्याओं को खत्म किया जा सकता.

Aloe Vera For Hair: बालों के लिए कितना फायदेमंद है एलोवेरा, यहां जानें...

बाल कमजोर होकर उनका टूटना और झड़ना बेहद आम समस्या हो गई है. मौसम बदलने के साथ ही ये समस्या और भी गहरी हो जाती है. सर्दियों के मौसम में स्कैल्प शुष्क पड़ जाती है जिससे बालों में भी ड्राईनेस आ जाती है, इससे बाल और भी ज्यादा टूटते हैं. ऐसे में बालों को सही पोषण देने से ही इन समस्याओं को खत्म किया जा सकता. एलोवेरा बालों की सेहत के लिए रामबाण इलाज है. एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके अंदर जेल जैसे पदार्थ के साथ मोटी पत्तियां होती हैं. इसे त्वचा पर जलन और त्वचा के घावों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा बालों को मजबूत बनाने के साथ ही स्कैल्प को भी पोषण देता है. आइए जानते हैं कि स्कैल्प पर एलोवेरा लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

एलोवेरा से होने वाले फायदे- Skin Benefits Of Aloe Vera:

1. ड्राई हेयर से राहत

एलोवेरा को अपने स्कैल्प और बालों में स्क्रब करने से ड्राई बालों की स्थिति में सुधार हो सकता है, शैम्पू करने से घंटे भर पहले आप इसे लगा सकते हैं. शैम्पू करने के बाद आप पाएंगे कि आपके बाल काफी सॉफ्ट हो गए हैं. 

No Expiry Date Food: सालों साल चलती हैं खाने-पीने की ये चीजें, इनकी नहीं होती कोई एक्सपायरी डेट

uu7fatso

2. स्कैल्प की खुजली करे शांत

एलोवेरा के पौधे में पाए जाने वाले फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, ऐसे में ये स्कैल्प पर होने वाली जलन और खुजली को कम करने में सहायक होता है. इसके साथ ही स्कैल्प की ड्राईनेस भी इससे दूर हो सकती है.

3. ऑयली हेयर को करे डीप क्लीन

एलोवेरा बालों को बेहतरीन तरीके से साफ करता है. अतिरिक्त सीबम (तेल) को निकालने में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑयली हेयर वाले लोग अपनी स्कैल्प पर एलोवेरा जेल लगाते हैं तो वह काफी अंतर महसूस कर पाएंगे. 

Jalebi For Diwali: इस दिवाली क्रिस्पी जलेबी से मेहमानों का मुंह करें मीठा, यहां देखें रेसिपी

4. बालों को मजबूत बनाए

एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होते हैं, ये तीनों विटामिन सेल टर्नओवर में योगदान करते हैं, स्वस्थ सेल का विकास करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं.

5. हेयर फॉल का सलूशन

एलोवेरा जेल में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं, ये दोनों मिलकर आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूती देने का काम कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.