विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 01, 2019

Weight Loss Tips: कैसे वजन घटाएं? पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय, जानें क्या वजन घटाने में मददगार हैं कॉर्न फ्लेक्स?

Weight Loss: नाश्ते में क्या खाया जाए और क्या नहीं, यह सवाल अक्सर लोगों को परेशां सा कर देता है. और ऐसा हो भी क्यों न, आखिर नाश्ता आपके दिन का शुरुआती आहार है. हर किसी की नाश्ते की जरूरते अलग-अलग हैं, क्योंकि हर किसी की दिनचर्या व जरूरत अलग है.

Weight Loss Tips: कैसे वजन घटाएं? पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय, जानें क्या वजन घटाने में मददगार हैं कॉर्न फ्लेक्स?

Corn Flakes Good Or Bad For Weight Loss: नाश्ते में क्या खाया जाए और क्या नहीं, यह सवाल अक्सर लोगों को परेशां सा कर देता है. और ऐसा हो भी क्यों न, आखिर नाश्ता आपके दिन का शुरुआती आहार है. हर किसी की नाश्ते की जरूरते अलग-अलग हैं, क्योंकि हर किसी की दिनचर्या व जरूरत अलग है. जैसे उन लोगों का नाश्ता हल्का, लो फैट, लो कार्बस व प्रोटीन से भरपूर होगा जो वजन कम (Weight Loss) करने की सोच रहे हैं, वही जो लोग वजन बढ़ने की सोच रहे हैं वे लोग जमकर कार्बस लेंगे. नाश्ता भले ही अलग-अलग क्यों न हो, एक बात का ध्यान जरूर रखें की नाश्ता कभी भी छोड़ें न. नाश्ता छोड़ का आप सबसे बड़ी गलती करेंगे. इसके बाद सबसे बड़ा सवाल आता है कि आप नाश्ते में लें क्या. अक्सर हम अपनी जरूरत के हिसाब से सही चीजें चुन नहीं पाते. सही नाश्ता लेने से आप ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar levels) को भी नियंत्रित कर सकते हैं. लेकिन, अगर आपके साथ भी ऐसा है की बहुत से हेल्दी ऑप्शन्स को देखकर दुविधा में आ जाते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं, तो इसमें हम करेंगे आपकी मदद. तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे नाश्ते के बारे में जो आपको देगा सेहत से भरा दिन, करेगा वजन कम और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित. - Breakfast For Weight Loss

क्या नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स खाने से वजन काम होता है, जानें - Are Corn Flakes Good Or Bad For Weight Loss? 


मकई के दाने, कॉर्न फ्लेक्स (Corn flakes) दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय नाश्ते में से एक हैं (Most popular breakfast foods around the world), और इसके पीछे कही अच्छे कारण हैं. कुछ लोग हर दिन नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स लेते हैं. इन्हें दूध के साथ खाया जा सकता है और ताजे फल, सूखे फल या नट्स के साथ लिया जा सकता है. वे पचाने में आसान होते हैं और इसलिए, 'स्वस्थ' के लिहाज़ से भी बेहतर हैं. लेकिन क्या कॉर्न फ्लेक्स वजन घटाने के लिए वास्तव में अच्छे हैं? (Corn flakes are they really good for weight loss?) या क्या यह आपके लिए कॉर्न फ्लेक्स स्वस्थ नाश्ता का विकल्प बन सकते हैं ? हालांकि कॉर्न फ्लेक्स एक बेहतर नाश्ते का विकल्प लग सकते हैं, लेकिन वे बहुत हेल्दी नहीं हैं, क्योंकि उनके पोषण प्रोफाइल स्वस्थ कम कैलोरी नाश्ते के भोजन के लिए योग्य नहीं हैं...

कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...


हाँ, यहाँ कहना गलत नहीं होगा कि हम में से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि कॉर्न फ्लेक्स सेहत के लिए अच्छे हैं और हम इन्हे रोज खा सकते हैं. लेकिन नाश्ते में खाये जाने वाले ये कॅरिअल्स (breakfast cereal) इतने भी हेल्दी नहीं. खार तौर पर तब जब आप इन्हें वजन कम करने के उद्देश्य से ले रहे हों. हो सकता है कि फ्लेक्स फैट में लो हों, लेकिन इनमें मौजूद शुगर इन्हें नियमित रूप से लेने पर आपके लिए अनहेल्दी बना सकती है. कॉर्न फ्लेक्स में उच्च फ्रक्टोज मकई सिरप (एचएफसीएस) के रूप में चीनी के उच्च स्तर होते हैं। इसका मतलब है कि उनके पास हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स, जीआई (high Glycaemic Index)  मूल्य है, जो उन्हें दैनिक खपत के लिए उपयुक्त नहीं बनाता है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि नाश्ते के लिए उच्च चीनी खाद्य पदार्थों का उपभोग वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकता है और इसके परिणामस्वरूप शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है, जिससे मधुमेह हो जाता है. रक्त में चीनी के उच्च स्तर में इंसुलिन के स्तर बढ़ने के स्तर होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाओं में वसा का भंडारण होता है. इसके बाद यह वजन बढ़ने का काम करता है.

Rice Varieties: रेड, ब्लैक और वाइट, कौन सा चावल है सेहत के लिए राइट

From Zumba to Belly Dance: वज़न घटाना है, तो ट्राई करें ये पांच तरह के डांस

तो अब आप जानते हैं! अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो शुगर कॉर्न फ्लेक्स (Sugar-laden corn flakes) की जगह ओट्स और मुसली जैसे स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों को चुनें. सुनिश्चित करें कि बॉक्स के पीछे लेबल की जांच करके ही आप कोई भी चीज खरीदें. याद रखें, हर एक पैकेट के पीछे उसके पोषण की जानकारी होती है, यह आपकी जानकारी के लिए है इसे जरूर पढ़ें. 


और ख़बरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें - 

Sarson Benefits: क्या हैं सरसों के फायदे, पढ़ें मक्के की रोटी और सरसों का साग बनाने का असान तरीका...

Dinner Recipes: सेहत के लिए बेहतरीन साबित होंगी ये 5 हाई प्रोटीन डिनर रेसिपी

Hair Growth: कैसे पाएं लंबे और घने बाल, यह चीज डालेगी बालों में नई जान, पढ़ें प्याज रस के फायदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Weight Loss Tips: कैसे वजन घटाएं? पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय, जानें क्या वजन घटाने में मददगार हैं कॉर्न फ्लेक्स?
Clove Tea Health Benefits: 5 Great Benefits Of Drinking Clove Tea Every Morning
Next Article
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;