विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2022

Constipation Natural Remedies: कब्ज की समस्या में रामबाण हैं ये 7 घरेलू उपाय

Constipation Natural Remedies: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में हर 4 में से दो लोग परेशान हैं. आपको बता दें कि कब्ज की कई वजह हो सकती हैं. गलत खानपान के कारण भी ज्यादातर लोग इस समस्या से पीड़ित हैं.

Constipation Natural Remedies: कब्ज की समस्या में रामबाण हैं ये 7 घरेलू उपाय
Constipation Remedies: हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ पेट को भी स्वस्थ रखती है.

How To Get Rid Of Constipation Naturally: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में हर 4 में से दो लोग परेशान हैं. आपको बता दें कि कब्ज की कई वजह हो सकती हैं. गलत खानपान के कारण भी ज्यादातर लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. कब्ज होने से सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए हमें अपनी डाइट में पोषण से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ पेट को भी स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है. कई बार कब्ज की वजह से पेट साफ नहीं हो पाता जिसके चलते कई लोगों को पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है. इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लिवर को भी डैमेज कर सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ अचूक घरेलू उपाय जो कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हैं. 

यहां जानें कब्ज से राहत पाने वाले 7 उपाय- Here,re 7 Home Remedies For Constipation:

1. पानी-

कब्ज की समस्या का एक कारण पानी की कमी भी हो सकती है. इसलिए दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीएं यानि दिनभर में 7-8 गिलास पानी सेहत के साथ-साथ कब्ज से भी राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. 

Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए औषधी से कम नहीं है अनार, यहां जानें इससे मिलने वाले अद्भुत लाभ

gfbjmpk

2. केला-

पके केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. पके केले में मौजूद उच्च फाइबर कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकता है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या से बच सकते हैं. 

Dry Fruits For Weight Loss: बॉडी फैट को कम करने के लिए रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेजी से घटेगा वजन मिलेगी पतली कमर

3. अंजीर-

कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, अंजीर में फाइबर पाया जाता है, जो मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिला सकता है. 

4.  पालक-

पालक कब्ज में राहत पहुंचाने का काम कर सकती है. पालक में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. डाइट में पालक को शामिल कर कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

5. दही-

दही में कैल्शियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. दही के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मल त्याग में मदद कर सकते हैं. 

Aloe Vera Juice के साथ करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले 5 फायदे

6. आलूबुखारा-

रोजाना 3 ग्राम आलू बुखारा खाने से कब्ज को आसानी से दूर किया जा सकता है. दरअसल, आलूबुखारा में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. 

7. नींबू-

नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है. इससे शरीर में मौजूद विषाक्त कण निकल जाते हैं. फ्रेश नींबू पानी या लेमन टी का सुबह सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कब्ज की समस्या से राहत दिला सकती हैं किचन में मौजूद ये चीजें, जानें कैसे करें सेवन
Constipation Natural Remedies: कब्ज की समस्या में रामबाण हैं ये 7 घरेलू उपाय
1 महीने में 5 किलो तक वजन हो सकता है कम, बस एक बार ट्राई कर के देखें ये डाइट, अपनी पसंदीदा चीजों को छोड़े बिना होगा Weight Loss
Next Article
1 महीने में 5 किलो तक वजन हो सकता है कम, बस एक बार ट्राई कर के देखें ये डाइट, अपनी पसंदीदा चीजों को छोड़े बिना होगा Weight Loss
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;