Dry Fruits For Weight Loss: बॉडी फैट को कम करने के लिए रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेजी से घटेगा वजन मिलेगी पतली कमर

Dry Fruits For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए हर कोई हर वो संभव कोशिश करता है जो वो कर सकता है. आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या में से एक है.

Dry Fruits For Weight Loss: बॉडी फैट को कम करने के लिए रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेजी से घटेगा वजन मिलेगी पतली कमर

Weight Loss Diet: वजन बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट.

खास बातें

  • मोटापा कम करने के लिए आप काजू का सेवन कर सकते हैं.
  • पिस्ता स्वाद और सेहत से भरपूर है.
  • बादाम में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है.

Best Dry Fruits For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए हर कोई हर वो संभव कोशिश करता है जो वो कर सकता है. आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या में से एक है. बच्चे से लेकर बड़े तक इस समस्या से जूझ रहे हैं. असल में वजन बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट. समय की कमी के चलते कई बार हम ये जानते हुए भी उन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. मोटापा न सिर्फ शरीर को बेडोल बनाता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. तो अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन 5 तरह के सूखे मेवे को शामिल कर सकते हैं. 

यहां जानें 5 ड्राई फ्रूट्स जो वजन घटाने में हैं मददगार- Here,re 5 Best Dry Fruits For Weight Loss:

1. खजूर) 

खजूर को सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी माना जाता है. वजन को कम करने के लिए खजूर एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. खजूर में फाइबर, विटामिन बी5 पाया जाता है, जो शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन को भी कम कर सकता है.  

Aloe Vera Juice के साथ करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले 5 फायदे

i3r3qnjo

2. काजू)

मोटापा कम करने के लिए आप काजू का सेवन कर सकते हैं. काजू में मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करता है. रोजाना काजू के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Curd For Skin: मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में मददगार है दही, ऐसे करें इस्तेमाल

3. पिस्ता)

पिस्ता स्वाद और सेहत से भरपूर है. पिस्ता फाइबर का अच्छा सोर्स है जो भूख को लंबे समय तक कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. पिस्ता खाने से पाचन को बेहतर और वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. बादाम)

बादाम में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. बादाम में प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. वजन कम करने के लिए आप रोजाना अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं. 

5. मखाना)

मखाना एक लो फैट फूड आइटम में से एक है. मखाने को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. आप मखाने को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.