Gharelu Nuskhe: ठंड के मौसम में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Home Remedies For Winter: ठंड के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में तमाम तरह की बीमारियों से बचने के लिए दादी मां के नुस्खे काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं किस बीमारी में कौन सा नुस्खा है कारगर.

Gharelu Nuskhe: ठंड के मौसम में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Remedies For Winter: सर्दी में सेहत की चाबी हैं दादी मां के नुस्खे, देखें क्या है पोटली में.

सर्दियों में सर्दी-खांसी और बुखार के साथ इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. सीने में जकड़न और नाक बंद जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं. कई लोग डॉक्टर से इलाज लेने पहुंचने लगते हैं तो कुछ घर पर ही दादी मां के नुस्खे इस्तेमाल करते हैं. ये नुस्खे काफी कारगर होते हैं और कई तरह की बीमारियों को चुटकी में ही खत्म कर देते हैं. आइए जानते हैं दादी मां के वो नुस्खे जो ठंड के मौसम में आपके काम आ सकते हैं.

सर्दी-खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय-

1. सरसों का तेल

सरसों का तेल बहुत ही औषधीय गुण वाला माना जाता है. इसे नॉर्थ इंडिया में कड़वा तेल भी कहा जाता है. सर्दी से बचने के लिए सरसों का तेल काफी मददगार साबित हो सकता है. सरसों के तेल को गर्म कर उसमें थोड़ा सा लहसुन डाल लें, इसे पकाएं नहीं. या फिर थोड़ी सी मेथी के दाने भी डाल सकते हैं. इस तेल को गुनगुना करके पैरों के तलवों पर लगाएं. जिससे आपको पैरों के दर्द में फायदा मिल सकता है. 

Winter Vegetable Benefits: सर्दियों में सलाद में शामिल करें ये एक सब्जी, सेहत को मिलेंगे एक नहीं अनेक फायदे

975l94g

2. लौंग

सीने की जकड़न के लिए वेपोरब का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा. सर्दियों के समय नारियल के तेल को गर्म कर उसमें लौंग डालें और फिर इसे सीने में लगाएं, इससे सीने की जकड़न को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Breakfast For Vegans: वेगन डाइट फॉलोवर्स के लिए सबसे बेस्ट 5 ब्रेकफास्ट ऑप्शन

3. ठंडे पानी से नहाएं

दादी के नुस्खे में कहा गया है कि सर्दी के मौसम में ठंडे पानी से नहाना चाहिए. इससे सुस्ती नहीं आती है. लेकिन सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से लोग घबराते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. ज्यादा गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई हो जाती है और मॉइश्चर भी गायब हो जाते हैं. अगर आप ठंडे पानी से नहीं नहा सकते हैं तो पानी को गुनगुना करें और इससे नहाएं.

4. अदरक

अदरक और शहद को साथ खाने से पेट दर्द और गैस की समस्या कम हो जाती है. यह घरेलू उपाय काफी कारगर होता है. सर्दियों में अदरक वाली चाय सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं होती है. यह कई तरह से लाभकारी माना जाता है. 

Gobhi Ke Fayde: सर्दियों में फूल गोभी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है लिस्ट

5. हल्दी 

हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है. कई एक्सपर्ट्स भी सर्दियों के लिए इसे सबसे बेस्ट ऑप्शन मानते हैं. गुनगुना हल्दी वाला दूध शरीर में होने वाले इंफेक्शन से लड़ने और सेहत का ख्याल रखने में मदद कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.