Breakfast For Vegans: वेगन डाइट फॉलोवर्स के लिए सबसे बेस्ट 5 ब्रेकफास्ट ऑप्शन

Vegan Diet: सर्दी का मौसम शुरू होते ही बिस्तर पर दिन बिताने की इच्छा भी बढ़ जाती है. इसलिए ऐसे ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स तलाश करना मुश्किल हो जाता है जो तैयार करने के साथ-साथ वेगन और हेल्दी भी हों.

Breakfast For Vegans: वेगन डाइट फॉलोवर्स के लिए सबसे बेस्ट 5 ब्रेकफास्ट ऑप्शन

Vegan Breakfast: वेगन डाइट काफी लॉकप्रिय हो गई है.

Healthy Breakfast: एक वेजिटेरियन या वेगन आमतौर पर नैतिक, चिकित्सा या पर्यावरणीय कारणों से पशु प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से बचते हैं. पहले वेगन डाइट को एक विशिष्ट आहार माना जाता था और अब यह पूरी दुनिया में व्यापक रूप से प्रचलित है. सर्दी का मौसम शुरू होते ही बिस्तर पर दिन बिताने की इच्छा भी बढ़ जाती है. इसलिए ऐसे ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स तलाश करना मुश्किल हो जाता है जो तैयार करने के साथ-साथ वेगन और हेल्दी भी हों इसके साथ ही जो बिस्तर से बाहर निकलने के लिए प्रेरित करते हैं. 

वेगन ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स (Vegan Breakfast Options)

यहां उन लोगों के लिए कुछ झटपट और सरल ब्रेकफास्ट ऑप्शन दिए गए हैं, जो हाल ही में वेगन बने हैं.

सर्दियों में फूल गोभी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है लिस्ट

1) ओवरनाइट ओट्स

ओट्स हेल्दी अनाजों में से एक है. वे एक लस मुक्त साबुत अनाज हैं जो विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. इसे बनाने का तरीका इसे सर्दियों के लिए आदर्श बनाता है. चलते-फिरते एक क्विक ब्रेकफास्ट के लिए उन्हें एक छोटे कंटेनर में पैक करें या उन्हें घर पर भर दें. ये ठंडे, क्रीमी ओट्स अनगिनत तरीक़ों से बनाए जा सकते हैं.

2) बनाना वेफल्स

अंडे और दूध के बिना वफल, पेनकेक्स, फ्रेंच टोस्ट और अन्य नाश्ते के भोजन बनाना मुश्किल हो सकता है. आप शाकाहारी सामग्री का उपयोग करके इनमें से कोई भी आसानी से बना सकते हैं. मैश किए हुए केले, चीनी, जई का आटा और अपनी पसंद के शाकाहारी दूध को वफ़ल मेकर में मिलाएं.

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार, इस तरह इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

3) वेगन एग स्क्रेम्बल

पनीर भुर्जी या अंडा भुर्जी, भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट आइटम है. हालांकि, इनमें से कोई भी विकल्प शाकाहारी नहीं है. आप इनकी जगह क्रम्बल टोफू का इस्तेमाल कर सकते हैं और पनीर भुर्जी या अंडे की भुर्जी की तरह ही रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं. इस रेसिपी में लहसुन, अदरक, प्याज और टमाटर का इस्तेमाल किया जाएगा. मसाले और स्वाद के लिए नमक, क्रम्बल किए हुए टोफू के साथ यह स्वादिष्ट और गरमागरम रेसिपी सर्दियों की सुबह के लिए आइडियल है.

4) ब्रेकफास्ट स्मूदी

स्मूदी कुछ बेहतरीन फूड्स से बनाई जाती है जिन्हें सुबह सबसे पहले खाया जाता है. स्मूदी में हाई फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और खनिज होते हैं. केले, स्ट्रॉबेरी, काजू, दालचीनी, और अपनी पसंद के स्वीटनर को इसमें मिला सकते हैं.

चाय के साथ चाहते हैं कुछ हेल्दी खाना तो ट्राई करें स्वादिष्ट शकरकंद कटलेट

5) मैक्सिकन ब्रेकफास्ट बाउल

आपको कुछ घंटों के लिए संतुष्ट रखने के लिए नाश्ता प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होना चाहिए. बेक्ड बीन्स, सॉटेड टोफू क्यूब्स, ब्राउन चावल, घर का बना साल्सा और मसाला के साथ एक मैक्सिकन कटोरा आइडियल वेगन ब्रेकफास्टहो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.