Holi Bhai Dooj 2023: होली भाई दूज किस दिन हैं, तिथि, शुभ मुहूर्त, इस दिन भाई के लिए बनाएं विशेष पकवान, यहां देखें Recipe

Holi Bhai Dooj 2023 Date: होली के रंगों में सराबोर होने के बाद दिन आता है भाई दूज का. वैसे तो दीवाली के बाद आने वाली भाई दूज का महत्व ज्यादा होता है लेकिन होली के बाद पड़ने वाली भाई दूज का भी विशेष महत्व माना गया है.

Holi Bhai Dooj 2023: होली भाई दूज किस दिन हैं, तिथि, शुभ मुहूर्त, इस दिन भाई के लिए बनाएं विशेष पकवान, यहां देखें Recipe

Holi Bhai Dooj 2023: भाई दूज पर बनाएं ये विशेष पकवान.

Holi Bhai Dooj 2023 Date: होली के रंगों में सराबोर होने के बाद दिन आता है भाई दूज का. वैसे तो दीवाली के बाद आने वाली भाई दूज का महत्व ज्यादा होता है लेकिन होली के बाद पड़ने वाली भाई दूज का भी विशेष महत्व माना गया है. इस दिन बहनें अपने भाइयों के लिए सुखी, स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कामना करती हैं और उनको तिलक लगाती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो भाई अपनी बहन के हाथ से टीका लगाता है और उसके हाथ का बना खाना खाता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वहीं शास्त्रों में इस बात का उल्लेख भी देखने को मिलता है कि इस दिन बहन के हाथों तिलक लगवाने से भाई बीमारियों से दूर रहते हैं.

अमचूर की चटनी के साथ बढ़ाएं खाने का स्वाद, एक बार खाएंगे तो उंगलियां चाटते रह जाएंगे

भाई दूज 2023 की तिथि और शुभ मुहूर्त ( Bhai Dooj 2023 Shubh Muhurat):

द्वितीया तिथि प्रारम्भ - 8 मार्च , 2023 को 11:12 बजे
द्वितीया तिथि समाप्त - 10 मार्च , 2023 को 12:24 बजे

भाई दूज पर बनाएं ये खास पकवान ( Bhai Dooj Special Recipe):

Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि के व्रत, तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, जानें व्रत में क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां देखें Vrat Recipe

खीर 

भाई दूज पर आप मीठे में अपने भाई के लिए खीर बनाएं. खाने में स्वादिष्ट खीर खाने के बाद आपकी फूड विश को पूरा कर देती है. लेकिन इस बार आप चावल की जगह सूजी की स्वादिष्ट खीर बनाकर खिला सकते हैं. यकीन मानिए ये खाने में बेहद स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है. सूजी कीर रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

मसाला पनीर 

बात करें सब्जी की तो इस बार आपको हम बताएंगे पनीर की सब्जी की ऐसी रेसिपी जो आप 10 मिनट में बना सकते हैं. होली त्योहार ऐसा होता है जिसमें सब लोग रंग खेलते हैं और यकीनन बेहद थके भी रहते हैं. इसलिए हम किसी ऐसी खाने की चीज की तलाश में रहते हैं जिसको बनाने में बहुत कम समय लगे. तो आज की ये रेसिपी आपके लिए है. मसाला पनीर रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

चिली गार्लिक पराठा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार आप सब्जी के साथ खाने में पूरी या रोटी की जगह कुछ अलग ट्राई कर सकती हैं. अगर आप खाने में सब्जी के साथ चिली गार्लिक पराठा बनाएंगे तो यकीन मानिए ये आपको भाई को बेहद पसंद आएगा और इसे खाने के बाद सिर्फ भाई नहीं बल्कि घर के सभी लोग आपकी जमकर तारीफ भी करेंगे. चिली गार्लिक पराठा रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.