Healthy Salad: डाइट में शामिल करें ये कलरफुल सलाद, दूर हो जाएगी बढ़ते वजन की चिंता, नोट कर लें एक्सपर्ट की बताई ये रेसिपी

Healthy Salad Recipe: मशहूर सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने हाल में एक बेहद हेल्दी सलाद की रेसिपी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है. आइए इसे बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं.

Healthy Salad: डाइट में शामिल करें ये कलरफुल सलाद, दूर हो जाएगी बढ़ते वजन की चिंता, नोट कर लें एक्सपर्ट की बताई ये रेसिपी

Healthy Salad: सब्जियां और चने फाइबर से भरपूर होते हैं.

Healthy Salad Recipe: गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां और मौसमी फल विटामिन और मिनरल्स से भरे होते हैं. ताजे फल और सब्जियां न सिर्फ आपके शरीर को बल्कि, दिमाग को भी हेल्दी रखते हैं. वे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में इन फलों और सब्जियों के सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने हाल में एक बेहद हेल्दी सलाद की रेसिपी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है. आइए इसे बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं.

वीडियो को शेयर करते हुए शेफ संजीव कपूर ने लिखा, ‘आपको तरोताजा करने के लिए एक साधारण कटा हुआ सलाद!.' जैसे कि वीडियो में देखा जा सकता है इस सलाद को बनाने के लिए आपको लाल, हरी और पीली शिमला मिर्च, खीरा, प्याज, गाजर, सेलेरी स्टिक, चेरी टमाटर, पनीर, सफेद चने चाहिए. इसकी ड्रेसिंग के लिए आपको एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, नींबू का रस, लहसुन, काली मिर्च, नमक, शहद और बेसिल लीव्स चाहिए.

ये भी पढ़ें- Tamarind Eating Benefits: खट्टे-मीठे स्वाद वाली इमली के फायदे जान चौक जाएंगे आप, जानें 5 अद्भुत फायदे

सलाद बनाने का तरीका- (How to make healthy salad by Chef sanjeev kapoor)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले सभी सब्जियों को एकदम बारीक-बारीक काट लें. अब इसमें दो भागों मे कटे चेरी टोमेटो, क्यूब्स में कटे पनीर और भिगोए हुए सफेद चने मिला लें. इसके ड्रेसिंग तैयार करने के लिए एक जार में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, नींबू का रस, लहसुन, काली मिर्च, नमक, शहद और बेसिल लीव्स मिलाएं. इन सभी को एक साथ अच्छे से मिलाएं, जार को ऊपर नीचे हिलाएं और फिर सलाद के ऊपर इसे डाल दें. अब इसे सर्व करें.

ये भी पढ़ें-Long Hair Care: कमर तक चाहते हैं लंबे बाल तो आज से शुरू कर दें इन 3 चीजों को खाना

सलाद के फायदे (Benefits of salad)

ये सब्जियां और चने फाइबर से भरपूर होते हैं, यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं. इससे आपको भूख नहीं लगती और आप वजन पर कंट्रोल रख सकते हैं. वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए ये परफेक्ट रेसिपी है. इसके अलावा फाइबर युक्त आहार कब्ज और कोलेस्ट्रॉल को कम करने मदद करता है. साथ ही इससे हृदय रोग और डायबिटीज के विकास का खतरा भी कम हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)