Tamarind Eating Benefits: खट्टे-मीठे स्वाद वाली इमली के फायदे जान चौक जाएंगे आप, जानें 5 अद्भुत फायदे

Imli Khane Ke Fayde: इमली किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि, सेहत के गुणों से भी भरपूर है.

Tamarind Eating Benefits: खट्टे-मीठे स्वाद वाली इमली के फायदे जान चौक जाएंगे आप, जानें 5 अद्भुत फायदे

Tamarind Eating Benefits: अधिक मात्रा में इमली का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है .

Benefits Of Eating Tamarind: इमली का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. खट्टे-मीठे स्वाद वाली इमली को कई तरह की डिश में इस्तेमाल किया जाता है. इमली किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इमली (Imli) सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. चटनी, अचार और सांभर का टेस्ट बढ़ाने वाली इमली को सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. आपको बता दें कि इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इमली खाने से होने वाले फायदे. 

इमली खाने के 5 फायदे- Imli Khane Ke 5 Fayde:

1. इम्यूनिटी-

इमली को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. असल में इमली में विटामिन-सी और पॉलीसैकेराइड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें-   4 Kitchen Tips: धनिया पत्ती को हफ्तों तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. वजन घटाने-

वजन कम करने के लिए इमली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इमली में और उसके बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, भूख को कंट्रोल करके वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-   Fennel Seeds खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, बस इस समय करें इसका सेवन

3. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इमली के बीज में काफी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

4. पाचन-

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए इमली का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इमली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-   Black Sesome: इस तरह से करें काले तिल को डाइट में शामिल, फायदे जान हैरान को जाएंगे आप

5. प्रेगनेंसी-

कई गर्भवती महिलाओं को अक्सर कुछ खट्टा खाने का मन करता है. और कई महिलाएं इस दौरान इमली खाना पसंद भी करती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं के लिए इमली का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. असल में इमली में काफी मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है. जो गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक हो सकता है. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि इस दौरान कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा ना खाएं और हो सके तो अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही सेवन करें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)