विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2022

Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? जानिए बेस्ट ऑप्शन

Healthy Heart Tips: यहां आपके लिए हम कुछ तरीके लेकर आए हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए गुड ऑप्शन चुनने में मदद करेंगे.

Read Time: 4 mins
Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? जानिए बेस्ट ऑप्शन
Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए गुड ऑप्शन कैसे चुनें.

Heart Health: खराब फूड ऑप्शन आपके हार्ट, वजन और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, लेकिन अपनी डाइट में सुधार के लिए छोटे बदलाव करने से स्थायी प्रभाव पड़ सकता है. इस बारे में बहुत सारी गलत जानकारी है कि कौन से फूड्स दिल के लिए हेल्दी हैं. यहां आपके लिए हम कुछ तरीके लेकर आए हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए गुड ऑप्शन चुनने में मदद करेंगे.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? | What to do to keep heart healthy?

फलों और सब्जियों पर ध्यान दें: सभी प्रकार और रंगों की सब्जियां और फल हार्ट हेल्दी डाइट में शामिल होने चाहिए. वे फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो एक हेल्दी हार्ट और शरीर को बढ़ावा देते हैं. कच्चे, पके हुए और सभी फल और सब्जियां आपके लिए तब तक अच्छे हैं.

ठंड के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं, यहां जानें क्या कहता है आयुर्वेद और साइंस

जूस और प्रोसेस्ड फूड्स: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कभी भी हाई शुगरी जूस और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन न करें. ये आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

सोडियम की निगरानी करें: हमारे शरीर को सामान्य रूप से खाने की तुलना में बहुत कम मात्रा में इस खनिज की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग को रोकने के लिए प्रयास करने के लिए एक हेल्दी सोडियम का टारगेट बनाएं. ध्यान रखें कि सोडियम केवल टेबल सॉल्ट, प्रोसेस्ड फूड्स, फ्रीज्ड फूड्स, डिब्बाबंद सब्जियां, आम मसालों (जैसे केचप), मीट और चीज से नहीं आता है.

एक्स्ट्रा शुगर: ज्यादातर लोग जानते हैं कि शुगर बिल्कुल हेल्दी नहीं है. यह एनर्जी प्रदान करती है, लेकिन इसमें कोई वास्तविक पोषण नहीं होता है.

फैट को कम करें: हृदय रोग के अपने जोखिम को कम करने के लिए आपको सही प्रकार के वसा का चयन करना होगा और यह ध्यान रखें कि आप बहुत अधिक वसा नहीं खा रहे हैं.

उन फैट से बचें जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं: ट्रांस फैट और सेचुरेटेड फैट से भरपूर चीजों के सेवन से परहेज करें. ये हार्ट के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं हैं.

स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए बटरमिल्क का इस्तेमाल कैसे करें? जानें आसान तरीका

शराब न पिएं: अगर आप पहले से शराब नहीं पीते हैं तो शराब पीना शुरू न करें. अगर आप अभी नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें. अन्य हेल्दी आदतें जैसे धूम्रपान न करना, सही खाना, नियमित व्यायाम करना और हेल्दी वेट बनाए रखना भी आपको हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Roti Doodh Ke Fayde: रात के वक्त दूध रोटी खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, यहां देखें पूरी लिस्ट
Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? जानिए बेस्ट ऑप्शन
Adrak Ka Halwa: Eat Nutritious Ginger Halwa In Winter Season, Immunity Will Be Boosted And Diseases Will Remain Away
Next Article
Adrak Ka Halwa: सर्दी के मौसम में खाएं पौष्टिक अदरक का हलवा, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और बीमारियां रहेंगी दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;