विज्ञापन
Story ProgressBack

Moong Dal: नीना गुप्ता अपनी कुलिनरी स्किल के साथ वापस आ गई हैं, मेनू में मूंग दाल के साथ सोआ...

Neena Gupta Healthy Dinner: हालही में नीना गुप्ता ने अपने फैंस को मूंग दाल से तैयार सुआ साग की लाजवाब रेसिपी खिलाई. क्लिप की शुरुआत नीना गुप्ता द्वारा तेल में हरी मिर्च, कटा हुआ लहसुन और प्याज का तड़का लगाने से होती है.

Read Time: 4 mins
Moong Dal: नीना गुप्ता अपनी कुलिनरी स्किल के साथ वापस आ गई हैं, मेनू में मूंग दाल के साथ सोआ...
Neena Gupta: नीना गुप्ता का हेल्दी डिनर.

वेटरन स्टार नीना गुप्ता अपनी कुकिंग डायरी के साथ वापस आ गई हैं. एक्ट्रेस की सोशल मीडिया टाइमलाइन ने अक्सर घर के बने फूड के प्रति उनके प्यार को व्यक्त किया है और वह अपनी कुलिनरी स्किल की झलक साझा करने से कभी नहीं कतराती हैं. शुक्रवार को, नीना गुप्ता ने अपने फैंस को मूंग दाल से तैयार सुआ साग की लाजवाब रेसिपी खिलाई. क्लिप की शुरुआत नीना गुप्ता द्वारा तेल में हरी मिर्च, कटा हुआ लहसुन और प्याज का तड़का लगाने से होती है. इसके बाद, प्याज को हल्का पकने के बाद, उन्होंने मिश्रण में भिगोई हुई मूंग दाल और स्वाद के लिए नमक मिलाया. एक्ट्रेस ने कहा कि एक बार जब मिश्रण अच्छी तरह से भुन जाए, तो वह इसमें सुआ साग (सोआ की पत्तियां) डालेंगी, जो पहले से ही कटा हुआ था और एक तरफ रख दिया गया था. उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, “यह बहुत हेल्दी है. इसको छोटा छोटा काटा है. [मैंने इसे बारीक टुकड़ों में काट लिया है]."
ये भी पढ़ेंClassic Sindhi Recipe: यूके शेफ ने क्लासिक सिंधी रेसिपी का बनाया हेल्दी वर्जन, इंटरनेट देख बोला...

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ेंविश्व की टॉप 38 कॉफ़ी की लिस्ट में भारतीय फ़िल्टर कॉफ़ी को मिला दूसरा स्थान, यहां देखें अन्य...

जनवरी में नीना गुप्ता ने हमें घर पर पनीर बनाना सिखाया. दूध उबलने के बाद उसने उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिला दिया. दूध फटने लगा. फिर, उसने इसे एक पतले कपड़े से ढकी हुई छलनी में डाल दिया. उसने छलनी को एक बर्तन के ऊपर रख दिया. गर्म दूध के मिश्रण से ठोस पदार्थों को कपड़े में एकत्र किया गया, जबकि लिक्विड को हटा दिया गया. फिर उसने दूध के ठोस पदार्थों को ठंडे पानी से धोया. एक मिनट के लिए इसे धोते समय, नीना गुप्ता ने बताया कि ठंडा पानी पनीर बनाने में मदद करेगा. इसके बाद, उसने कपड़े को एक गांठ में बांध दिया, और ठोस पदार्थों को अंदर सील कर दिया. नीना गुप्ता ने बताया कि सेटिंग का समय अलग-अलग हो सकता है. नीना गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “सिडनी में घर का बना पनीर! 1 लीटर दूध. 1/2 नींबू का रस. मिश्रण को 30-40 मिनट के लिए किसी भारी चीज़ पर दबाकर रखें और आपका स्वादिष्ट पनीर तैयार है!”

इससे पहले एक्ट्रेस ने हमें पनीर की उलटे तवे की रोटी बनाना भी सिखाया. वीडियो, जिसे उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, उसकी शुरुआत एक्ट्रेस के यह कहते हुए होती है, "आज हम पनीर की उलटी तवे की रोटी बनाएंगे." सबसे पहले, वह सभी कटी हुई सब्जियों को दिखाती हैं जिन्हें वह फ्लैटब्रेड में भरेगी. डिश कैसे बनाया जाता है इसको दिखाते हुए, उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है, "यह इतना स्वादिष्ट है कि एक व्यक्ति के लिए केवल दो रोटियां ही पर्याप्त हैं." सारी सब्जियों को नमक के साथ मिलाने के बाद वह इन्हें चपटे आटे के ऊपर रखती हैं. एक बार हो जाने पर, नीना गुप्ता आटे को एक गेंद बनाने के लिए उसमें खुले हिस्से को बंद कर देती हैं. इसके बाद, वह इसे फिर से रोल करती है. क्लिप के साथ उन्होंने लिखा, "हेल्दी डिनर"

आपको कौन सी रेसिपी सबसे अच्छी लगी, हमें ज़रूर बताएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Moong Dal: नीना गुप्ता अपनी कुलिनरी स्किल के साथ वापस आ गई हैं, मेनू में मूंग दाल के साथ सोआ...
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;