Weak Eyesight, दिल की बीमारी और मोटापा सबका एक ही उपाय, इस एक Vegetable को बना लें अपना दोस्त

Benefits Of Kale Vegetable: अपनी डाइट में शामिल किए जा सकने वाले सबसे अच्छे सागों में से एक है केल, एक हरी पत्तेदार सब्जी जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है. केल के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट है.

Weak Eyesight, दिल की बीमारी और मोटापा सबका एक ही उपाय, इस एक Vegetable को बना लें अपना दोस्त

Benefits Of Kale Vegetable: केल के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट है.

खास बातें

  • डाइट में शामिल किए जा सकने वाले सबसे अच्छे सागों में से एक है केल.
  • एक हरी पत्तेदार सब्जी जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है.
  • इसमें बहुत अधिक फाइबर भी होता है, जो आपके पेट के लिए बेहतरीन है.

Health Benefits Of Kale: आपको हर दिन कम से कम एक हरी पत्तेदार सब्जी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जानी जाती हैं. शरीर को कई पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है जो हरी सब्जियों में मौजूद होते हैं. केल (Kale) एक चमत्कारिक हरी सब्जियों में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. केल सबसे अच्छे सागों में से एक है, जिसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये हरी पत्तेदार सब्जी कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है. सब्जी न केवल कई विटामिनों का एक अच्छा प्रदाता है, बल्कि इसमें बहुत अधिक फाइबर भी होता है, जो आपके पेट के लिए बेहतरीन है. यहां बताया गया है कि आपको अपने आहार में केल को क्यों शामिल करना चाहिए.

केल को डाइट में शामिल करने के फायदे | Benefits Of Including Kale In Diet

1. केल कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है और हृदय रोग के जोखिम को कम करती है. केल में मौजूद बाइल एसिड सीक्वेस्ट्रेंट्स खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. केल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं ये 4 चीजें, मिलेंगे पांच हैरान करने वाले फायदे

2. इसमें विटामिन के प्रचुर मात्रा में होता है. आपको अपने आहार में केल को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह विटामिन के के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है. एक विटामिन जो खून के थक्के को रोकता है.

3. केल में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहतरीन होता है. विटामिन ए, एक जरूरी घटक है जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, शरीर में बीटा-कैरोटीन से बनता है.

4. केल में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी मौजूद होते हैं. इन एंटीऑक्सिडेंट्स द्वारा शरीर पर मुक्त कणों के नकारात्मक प्रभाव को कम किया जाता है. केल की विटामिन सी सामग्री हेल्दी स्किन को सपोर्ट करती है.

दूध हो गया है महंगा तो घर पर ही इन चीजों से बनाए Vegan Milk

5. कैलोरी में कम होने के कारण यह हरी पत्तेदार सब्जी वजन घटाने में भी मदद करती है. इसके अलावा, केल आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है. भूख की कमी को रोकता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

6. उम्र बढ़ने के सबसे आम परिणामों में से एक यह है कि आंखों की रोशनी खराब हो जाती है. केल में कई पोषक तत्व होते हैं जो ऐसा होने से रोकने में मदद कर सकते हैं. दो सबसे महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन हैं, जो केल में पाए जाते हैं.

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन में बनाएं ये 10 पॉपुलर देसी व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे गेस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.