Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन में बनाएं ये 10 पॉपुलर देसी व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे गेस्ट

Rakshabandhan 2022: इस बार रक्षाबंधन का पावन त्यौहार 11 अगस्त को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा. ऐसे में लोगों को अभी से कन्फ्यूजन होने लगा है कि रक्षाबंधन में अपने भाई को क्या स्पेशल बना कर खिलाया जाए? तो चलिए हम आपको बताते हैं 10 इंडियन डिशेज के बारे में.

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन में बनाएं ये 10 पॉपुलर देसी व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे गेस्ट

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर ट्राई करें ये स्पेशल रेसिपीज.

सावन के महीने के आखिरी दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है और भाई से खूब सारे गिफ्ट्स भी लेती हैं. इसके साथ ही बहनें अपने भाई के लिए तरह-तरह की डिशेज और मिठाइयां भी बनाती है. ऐसे में अगर आपको कन्फ्यूजन हो रहा है कि इस बार आप अपने घर पर ऐसा क्या बनाएं जो आपके भाई को बहुत पसंद आए. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी 10 डिशेज जो आप रक्षाबंधन पर अपने घर पर बना सकते हैं.

यहां जानें रक्षाबंधन पर बनाई जाने वाली 10 रेसिपीज- Here 10 Recipes To Be Made On Rakshabandhan:

1. बर्फी 
रक्षाबंधन पर अपने भाई का मुंह मीठा कराने के लिए आप घर पर मिल्क पाउडर और कंडेंस्ड मिल्क से बर्फी बना सकते हैं. आप चाहे तो खोये की बर्फी भी बना सकते हैं. 

Milk-Based Dessert: त्योहारी सीजन को खास बनाने के लिए इन मिल्क बेस्ड रेसिपीज को करें ट्राई

uc1d4dp

2. बेसन के लड्डू 
देसी घी में बनाए गए बेसन के लड्डू सभी को बेहद पसंद आते हैं. ऐसे में रक्षाबंधन पर भाई का मुंह मीठा कराने के लिए आप बेसन के लड्डू बना सकते हैं. 

Spices For Diabetes: किचन में मौजूद इस एक मसाले से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर, जानें अन्य फायदे

3. मूंग दाल हलवा 
रक्षाबंधन पर आप मीठे में बर्फी या मिठाई के अलावा कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं, तो मूंग दाल का हलवा बना सकते हैं. यह बनाने में बहुत ही आसान है और स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होता है.

4. चाट 
मिठाई के साथ ही आप अपने भाई का मुंह चटपटा भी कर सकते हैं. ऐसे में आप दही पूरी, पानी पूरी, छोले टिक्की या फिर भेलपुरी जैसे स्नेक आइटम रक्षाबंधन पर बना सकते हैं.

5. इडली सांभर 
रक्षाबंधन पर मिठाइयां और ढेर सारे पकवान खा कर हमारा पेट खराब हो सकता है. ऐसे में आप मेन कोर्स में इडली सांभर बना सकते हैं. ये खाने में भी बहुत लाइट होता है और जल्दी पच जाता है.

Dengue Diet: डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कैसी हो डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं...

6. वडा पाव 
रक्षाबंधन पर आप वडा पाव बना सकते हैं. इसके लिए आप वड़ों को पहले से तैयार करके रख लें और जब घर में आपके भाई और मेहमान आए तो झटपट पाव में चटनी लगाकर, इसमें वडा रखकर इसे सर्व करें.

7. पूरन पोली 
मीठी चने की दाल को आटे में स्टफ करके बनाया गया पराठा मराठियों का स्पेशल खाना है, लेकिन इस बार रक्षाबंधन पर आप अपने भाई को पूरन पोली का स्वाद चखा सकते हैं.

8. गुजिया 
जब भी किसी तीज त्योहार की बात आती है, तो इंडियन डिश गुजिया सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. यह बनाने में थोड़ी मुश्किल जरूर है क्योंकि इसे भरने में बहुत समय लगता है. लेकिन यकीन मानिए कि आपके भाई को यह बेहद पसंद आएगी. 

Anti Aging Tips: खाने की ये 5 हैबिट्स आपको हमेशा सुपर यंग दिखने में करती हैं मदद, बुढ़ापे के लक्षण नहीं आएंगे

9. बिरयानी 
अगर आप रक्षाबंधन पर पूरे समय किचन में खड़े नहीं रहना चाहते, तो आप बिरयानी बनाकर रख सकते हैं, इसके लिए आपको पहले कुछ तैयारी करने की जरूरत है और सुबह आप झटपट बिरयानी तैयार कर सकते हैं.

10. गुलाब जामुन 
इस बार बाजार से गुलाब जामुन लाने से बेहतर होगा कि आप घर में गुलाब जामुन बना लें. इसके लिए आप मावा, गिट्स या फिर ब्रेड और ग्लूकोज बिस्किट से भी गुलाब जामुन बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.