गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये 4 चीजें, मिलेंगे पांच हैरान करने वाले फायदे

Super Healthy Drink: किचन में मौजूद दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का उपयोग करके आप सर्दी में कई समस्याओं से बच सकते हैं.

गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये 4 चीजें, मिलेंगे पांच हैरान करने वाले फायदे

Healthy Drink: सर्दी के मौसम में वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

खास बातें

  • दालचीनी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल पाया जाता है.
  • जीरा ड्रिंक के सेवन से मोटापा कम कर सकते हैं.

Super Healthy Drink: इंडियन किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो सेहत से भरपूर मानी जाती हैं. दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का उपयोग आमतौर पर मसाले के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इन चीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. असल में इन चीजों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दी के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया को मिलाकर काढ़ा बनाते हैं, तो इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का साथ में इस्तेमाल करने के फायदे- Cinnamon Cloves Cumin And Coriander Benefits:

1. कब्ज-

कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो रात को सोने से पहले आप दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया वाला गर्म पानी पी सकते हैं. इससे मल को त्याग करने में आसानी और पाचन से राहत मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Dark Underarms: किचन में मौजूद इन चीजों से कुछ ही दिनों में अंडरआर्म का कालापन करें दूर, यहां जानें वो....

roo7dfmg

2. डिटॉक्स-

शरीर को डिटॉक्स करना भी बेहद जरूरी माना जाता है. अगर आप रोजाना दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर के सारे खराब पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Gum Boils Remedies: मसूड़े में हो गया है फोड़ा तो किचन में मौजूद इन चीजों से मिलेगा आराम, ऐसे करें इस्तेमाल

3. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. रोजाना सुबह खाली पेट दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया वाला गर्म पानी पीने से बॉडी के फैट को पिघलाने में मदद मिल सकती है. 

4. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप इस देसी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया वाले गर्म पानी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. सर्दी-खासी-

सर्दी के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या एक आम समस्या में से एक है. अगर आप इस समस्या से दूर रहना चाहते हैं, तो आप रोजाना दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)