दूध हो गया है महंगा तो घर पर ही इन चीजों से बनाए Vegan Milk

Vegan Milk: देश में दूध के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसमें कई तरह के कर भी लगाए जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप दूध का सब्सीट्यूट देख रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं घर पर वीगेन दूध बनाने का तरीका.

दूध हो गया है महंगा तो घर पर ही इन चीजों से बनाए Vegan Milk

Vegan Milk: इन चीजों से घर पर आसानी से बनाएं दूध.

आजकल लोग प्लांट बेस्ड डाइट लेना पसंद करते हैं. यह स्वाद के साथ सेहत के हिसाब से भी बहुत फायदेमंद होती है और अब तो यह आपके जेब पर भी ज्यादा असर नहीं डालेगा, क्योंकि जिस तरीके से दूध के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं, उस हिसाब से रेगुलर दूध से ज्यादा वीगेन मिल्क का इस्तेमाल बढ़ रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर में पड़ी मूंगफली सोयाबीन या बादाम से हेल्दी मिल्क बना सकते हैं, ये सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होता है.

घर पर रखी इन चीजों से बनाएं दूध-Make Milk From These Things Kept At Home:


1. सोयाबीन का दूध
सोया मिल्क का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है. यह डाइट कॉन्शियस लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन बाजार में यह काफी महंगा मिलता है. ऐसे में आप घर पर भी सोया मिल्क बना सकते हैं. इसके लिए सोयाबीन को रात भर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबाल लें. ठंडा होने पर इसे अच्छी तरह से पीस लें, फिर इसे छानकर इसमें पानी मिला लें. आपका होममेड सोया मिल्क तैयार हो जाएगा. 

Corn Silk Benefits: भुट्टे के बालों को बेकार समझ फेंकने की न करें गलती, जानें ये 5 कमाल के फायदे

2. बादाम का दूध
बादाम का दूध एक हेल्दी वीगेन मिल्क है, जो आप बच्चों से लेकर बड़ों तक को दे सकते हैं. सेहत के लिहाज से यह बेहद फायदेमंद होता है.  इसके लिए आप मुट्ठी भर बादाम को रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसका छिलका निकालकर इसका पेस्ट बना लें और अच्छी तरह से छान लें. फिर इसमें पानी मिलाकर दूध की कंसिस्टेंसी जितना पतला कर लें और इसका इस्तेमाल आप स्मूदी और अन्य चीजों में कर सकते हैं.  

Mustard Oil With Garlic: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर कमजोरी दूर करने तक, जानें सरसों के तेल और लहसुन से होने वाले कमाल के फायदे

tggssok8



3. मूंगफली का दूध
बादाम की तरह आप मूंगफली का दूध भी बना सकते हैं. इसके लिए मूंगफली को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसे थोड़े से पानी के साथ बारीक पीस लें, फिर इसे छानकर इसमें पानी डालकर उबाल लें और इसका इस्तेमाल आप दूध की तरह किसी भी चीज में कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.