Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीने से कुछ ही महीनों में पसीने की तरह बह जाएगी शरीर की चर्बी, जानें अन्य फायदे

Green Tea Benefits: ग्रीन-टी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं ग्रीन-टी से मिलने वाले फायदों के बारे में.

Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीने से कुछ ही महीनों में पसीने की तरह बह जाएगी शरीर की चर्बी, जानें अन्य फायदे

Green Tea Benefits: ग्रीन टी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, आज से ही शुरू करें पीना.

ग्रीन-टी को पुराने समय से ही अनेकों स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. रोज़ाना ग्रीन-टी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, ये तो हम सभी जानते हैं. अगर आप अपनी सेहत के प्रति जागरुक हैं तो आप दूध से बनी चाय के स्थान पर ग्रीन-टी पीने पर जोर दे सकते हैं. कई रिसर्च्स और स्टडी से पता चला है कि, ग्रीन-टी का सेवन करने से अनेकों शारीरिक समस्याओं और बीमारियों का खतरा भी कम होता है. वेट लॉस से लेकर हृदय रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारी के जोखिमों को कम करने में भी ग्रीन टी बहुत ही लाभदायक होती है. इतना ही नहीं ग्रीन-टी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं ग्रीन-टी से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में.

 ग्रीन टी पीने के फायदे- Green Tea Peene Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी बूस्टर है ग्रीन-टी-

ग्रीन-टी के सेवन से आप बिना अपनी डाइट बदले ही अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. ग्रीन-टी में ऐसी कई हर्बल सामग्री पाई जाती है, जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट बॉडी के फ्री रेडीकल्स को खत्म कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से शरीर में बीमारियां होने का जोखिम कम होता है और हमारा शरीर रोग-मुक्त रह सकता है. 

Tea Benefits: वेट लॉस से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें चाय पीने के अद्भुत फायदे

ou9h9n1g

2. कैंसर जैसी बीमारी के लिए भी फायदेमंद-

ग्रीन-टी का सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को भी कम करता है. ग्रीन-टी ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी सुरक्षित रखने में खासी मददगार मानी जाती है. रोज़ाना 2 से 3 कप ग्रीन-टी का सेवन करना काफी फायदेमंद है. ग्रीन-टी में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल एंटी-ऑक्सिडेंट, स्कीन में कैंसर सेल को बनने से रोक सकते हैं. 

Monsoon Diet: मानसून में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें पूरी लिस्ट

3. वजन घटाने में भी मददगार है ग्रीन-टी-

ग्रीन-टी का सेवन हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को फास्ट करती है, जिससे वेट लॉस में काफी मदद मिलती है, लेकिन वजन घटाने के लिए केवल ग्रीन-टी पीने से ही कुछ नहीं होगा, इसके लिए आपको रोज़ाना एक्सरसाइज भी करनी होगी. इसके अलावा आपको खाने में ताज़े फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करना होगा. हेल्दी डाइट के साथ अगर आप ग्रीन-टी का सेवन कर रहें हैं तो आपको जल्द ही वेट लॉस में पॉजिटिव रिज़ल्ट दिखेंगे. 

4. स्किन को हेल्दी रखती है ग्रीन-टी-

ग्रीन-टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. इसके अलावा ग्रीन-टी एक्ने और एजिंग प्रॉसेस को भी स्लो करती है. ग्रीन-टी के सेवन से बॉडी के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, जिससे आपकी स्किन को नैचुरल ग्लो मिल सकता है. 

Monsoon में क्यों करना चाहिए Tulsi की पत्तियों का सेवन, यहां जानें 5 कारण

5. स्ट्रेस दूर करने में उपयोगी-

ग्रीन-टी का सेवन तनाव को दूर करने में भी उपयोगी माना जाता है. ग्रीन-टी में पाए जाने वाले एल-थिएनाइन स्ट्रेस को कम करने में मददगार होते हैं. अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं तो सामान्य चाय की बजाय ग्रीन-टी पीने की आदत डालें, इसका नियमित रूप से सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.