Monsoon में क्यों करना चाहिए Tulsi की पत्तियों का सेवन, यहां जानें 5 कारण

Tulsi Health Benefits: भारतीय हिंदू घरों में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है. पौराणिक मान्यता अनुसार तुलसी के पौधे को सुख और कल्याण का प्रतीक माना जाता है. तुलसी को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Monsoon में क्यों करना चाहिए Tulsi की पत्तियों का सेवन, यहां जानें 5 कारण

Tulsi Benefits: तुलसी के पत्ते, बीज आदि का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है.

Tulsi Health Benefits: भारतीय हिंदू घरों में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है. पौराणिक मान्यता अनुसार तुलसी के पौधे को सुख और कल्याण का प्रतीक माना जाता है. लेकिन तुलसी का यही काम नहीं है. तुलसी को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी के पत्ते, बीज आदि का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है. आपको बता दें कि तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. बरसात का मौसम है ऐसे मौसम में कई बीमारियों का खतरा बना रहता है, और उनमें से एक है सर्दी-खांसी की समस्या. तुलसी के पत्ते सिर्फ सर्दी-खासी ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार माने जाते हैं. तो चलिए देर किस बात की जानते हैं तुलसी के पत्ते से मिलने वाले फायदे.

तुलसी के पत्ते के फायदे- Tulsi Ke Fayde:

1 सर्दी-जुकाम-

बरसात के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या एक आम समस्या में से एक है. मौसम में बदलाव होते ही शरीर में बदलाव शुरू हो जाते हैं. रोजाना 8-10 तुलसी की पत्ते खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है. 

Diabetes के मरीज ब्लड शुगर को Naturally कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

nv3dfgr

2. घाव-

बरसात के मौसम में शरीर में किसी भी प्रकार की चोट लगने पर पकने का डर रहता है. तुलसी के सेवन से इस समस्या से बच सकते हैं. तुलसी में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो घाव को पकने नहीं देते. 

High Sources Of Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन

3. गले की खराश-

मौसम में बदलाव होने पर शरीर पर कई तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं. इस मौसम में गले की खराश भी एक आम समस्या में से एक है. गले की खराश को दूर करने में मददगार है तुलसी का सेवन.

4. खांसी-

अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो आपके के लिए तुलसी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. तुलसी और लौंग का साथ में सेवन कर खांसी की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

Figs And Milk For Ladies: महिलाओं को क्यों करना चाहिए अंजीर और दूध का सेवन, यहां जानें वो कारण

5. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप तुलसी के काढ़े का सेवन कर सकते हैं. तुलसी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.