विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2023

चावल में पड़ गए हैं घुन तो डिब्बे में रख दें ये हरी चीज, खुद ब खुद बाहर निकल जाएगा हर एक कीड़ा

Chawal se ghun kaise nikale: कई बार ऐसा होता है कि किचन में रखे हुए चावलों में घुन लग जाते हैं जो आपके काम को बढ़ा देता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से कीड़ों को आसानी से निकाल सकते हैं.

चावल में पड़ गए हैं घुन तो डिब्बे में रख दें ये हरी चीज, खुद ब खुद बाहर निकल जाएगा हर एक कीड़ा
चावल से घुन निकालने में मदद करेगी ये देसी चीज.

Kitchen Tips: घर संभालना कोई आसान काम नहीं होता है. घर में सबका ख्याल रखने के साथ साफ-सफाई और सभी चीजों को मैनेज करने के लिए भी एक अलग ही स्किल की जरूरत पड़ती है. जिसमें सबसे जरूरी होता है किचन को मैनेज करना. जिसमें महीने भर के राशन को रखने से लेकर हर रोज इस्तेमाल की जाने वाली चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. हर महीने की जाने वाली ग्रोसरी शॉपिंग भी इसका एक हिस्सा होती है. बता दें कि कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स हैं जिनको महीने भर के लिए स्टोर किया जाता है. हम बात कर रहे हैं दाल-चावल की. इसे आप खरीद कर 1-2 महीने के लिए स्टोर कर सकते हैं. लेकिन अगर आप इनको सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं तो इनके खराब होने के चांसेस बढ़ सकते हैं. हालांकि अगर चावल को 1-2 महीने तक स्टोर किया जाए तो यह खराब होने लग सकता है. 

बता दें कि बहुत पुराना चावल होने पर इसमें कीड़े पड़ने लग जाते हैं, जिनको साफ करना काफी मुश्किल होता है. इनको साफ करने में टाइम भी बहुत लगता है और यह पूरी तरह से साफ होगा कि नहीं ये भी नहीं पता लग पाता है. ऐसे में हमको कुछ ऐसे हैक्स पता होने चाहिए जिनसे हम आसानी से कीड़ों को साफ कर सकें. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी चाय के साथ मजे से खाते हैं मूली के पराठे? तो अब ना करें ये गलती, जानें इससे होवे वाले नुकसान

नीम की पत्तियां 

चावल में कीड़ों को निकालने के लिए आप सूखी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप सूखी नीम की पत्तियों को चावल में डालकर रख दें. इनकी महक इतनी तेज होती है कि इससे कीड़े खुद ब खुद बाहर निकल कर भागने लग जाते हैं. बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि पत्तियां बिल्कुल भी गीली न हों और साथ ही इनको ज्यादा मात्रा में रखें. 

नीम का पाउडर 

चावल से कीड़ों को निकालने के लिए आप नीम के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपके नीम की पत्तियों को पीसकर पाउडर बनाना है और इसे पोटली में बांधकर चावल में डाल देना है. इसके बाद चावलों को धूप में फैलाकर रख दें. ऐसा करने से कीड़े बाहर निकल जाएंगे.

चावल को कैसे स्टोर करें

बता दें कि चावल में कीड़े लगने की एक वजह होती है उसको सही तरीके से स्टोर न करना. ध्यान रखें कि आप जिस डिब्बे में चावल को स्टोर कर रहे हैं वो एयर टाइट हो. जिससे उसके अंदर नमी ना जाए और आपके चावल फ्रेश और अच्छे बने रहें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इन 8 समस्याओं में औषधि के समान है इस काले बीज वाले फल का सेवन, जानें कैसे करें डाइट में शामिल
चावल में पड़ गए हैं घुन तो डिब्बे में रख दें ये हरी चीज, खुद ब खुद बाहर निकल जाएगा हर एक कीड़ा
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Next Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com