Ghee For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कैसे और कितनी मात्रा में करें घी का सेवन? यहां जानें सब कुछ

Desi Ghee For Weight Loss: देसी घी से कई तरह की डिशेज बनाई जाती हैं. आमतौर पर ज्यादातर लोग घी को रोटी, दाल, सब्जी आदि में इस्तेमाल करते हैं.

Ghee For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कैसे और कितनी मात्रा में करें घी का सेवन? यहां जानें सब कुछ

Ghee For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है देसी घी.

खास बातें

  • घी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • घी से कई तरह की डिशेज तैयार कर सकते हैं.
  • घी के सेवन से पाचन को बेहतर रख सकते हैं.

Ghee For Weight Loss: देसी घी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. बस इतना ध्यान रखना है कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. देसी घी से कई तरह की डिशेज बनाई जाती हैं. आमतौर पर ज्यादातर लोग घी को रोटी, दाल, सब्जी आदि में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि देसी घी के सेवन से वजन को कम कर सकते हैं. जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना. कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर घी सही मात्रा में डाइट में शामिल किया जाए, तो यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. लेकिन ध्यान रखें कि घी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें. वरना ये फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कितनी मात्रा में घी खाने से वजन को तेजी से घटा सकते हैं.

वजन घटाने के लिए ऐसे करें घी का सेवन-  4 Easy Way To Consume Desi Ghee For Weight Loss:

1. कुकिंग में-

अगर आप कुकिंग में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. घी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

मोटी तोंद हो जाएगी अंदर, बस रात को भिगोकर सुबह कर लें इस चीज का सेवन, कमर भी हो जाएगी पतली

Latest and Breaking News on NDTV

2. घी और दूध-

वजन को घटाने ही नहीं अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं है तो भी आप घी को दूध में डालकर सेवन कर सकते हैं. इससे पेट से जुड़ी समस्या में आराम मिल सकता है. 

How To Add Garlic in Diet: इन 4 तरीकों से करें लहसुन को डाइट में शामिल, कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

3. कॉफी के साथ-

सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है. लेकिन, अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी कॉफी में घी डालकर पी सकते हैं. इससे जल्दी भूख नहीं लगेगी, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है.

4. ड्रिंक के साथ-

आप वजन को कम करने के लिए एनर्जी ड्रिंक के साथ घी का सेवन कर सकते हैं.  गुनगुने पानी में घी डालकर पीने से शरीर की चर्बी को पिघलाने के साथ पाचन को भी बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)