विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

मोटी तोंद हो जाएगी अंदर, बस रात को भिगोकर सुबह कर लें इस चीज का सेवन, कमर भी हो जाएगी पतली

Soaked Almond Benefits: दोनों तरह के बादाम खाना सेहत के लिए लाभदायी होते हैं, लेकिन भीगे बादाम का सेवन सेहत के लिए कुछ आश्चर्यजनक फायदे लेकर आता है. आइए जानते हैं भीगे हुए बादाम खाने के फायदों के बारे में-

Read Time: 4 mins
मोटी तोंद हो जाएगी अंदर, बस रात को भिगोकर सुबह कर लें इस चीज का सेवन, कमर भी हो जाएगी पतली
Almond Benefits: भीगे बादाम सेहत के लिए होते हैं बेहद फायदेमंद.

Soaked Almond Benefits: बादाम को स्वस्थ और पौष्टिक मेवों में से एक माना जाता है. ये पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायी होते हैं. बादाम को दो तरीकों से खाया जाता है, पहला इन्हें कच्चा खाएं या फिर भिगोकर के खाएं. बादाम को रात भर के लिए पानी में भिगो दिया जाता है और अगले दिन इसका छिलका निकाल कर इसका सेवन करते हैं. हालांकि दोनों तरह के बादाम खाना सेहत के लिए लाभदायी होते हैं, लेकिन भीगे बादाम का सेवन सेहत के लिए कुछ आश्चर्यजनक फायदे लेकर आता है. आइए जानते हैं भीगे हुए बादाम खाने के फायदों के बारे में-

भीगे हुए बादाम के फायदे (Soaked Almond Benefits):

Glowing Skin Diet: ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये ईजी डाइट प्लान, कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी पिगमेंटेशन की समस्या

1. वजन कम करने में (weight loss)

भले ही बादाम में कैलोरी ज्यादा होती है, लेकिन फिर भी ये वजन और मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसका सही मात्रा में सेवन आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. बादाम विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं और भूख लगने से रोकते हैं. 

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ( Cholesterol Control)

बादाम आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. बादाम का सेवन करने से शरीर के कई खराब प्रकार के कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को लेवल को कम करने में मदद मिल सकता है, इसके साथ ही इसका सेवन से हेल्दी और हाई घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है. बादाम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपको हृदय रोग से बचाने में मदद करते हैं.

Papaya Eating Benefits: इन गुणों से भरा है पपीता, फायदे जान इसे खाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे आप

3. हड्डियों को मजबूत बनाता है ( Strong Bones)

वेबएमडी का कहना है कि बादाम में बड़ी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है जो किसी व्यक्ति की हड्डियों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। कैल्शियम हड्डी का प्रमुख घटक है, जहां यह 99% से अधिक कैल्शियम-फॉस्फेट कॉम्प्लेक्स के रूप में मौजूद है, और कंकाल की ताकत और संरचना प्रदान करता है, जिससे हड्डी इंट्रा- और बाह्य कैल्शियम पूल को बनाए रखने के लिए एक चयापचय भंडार बन जाती है।

4. ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव कर ( Improve Brain Function) 

बादाम में एल-कार्निटाइन और राइबोफ्लेविन होते हैं जो ब्रेन सेल्स के विकास में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा, उनमें टोकोफेरोल, फोलेट, मोनो- और पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा (  Good for Heart Health)

बादाम में काफी मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. ये आवश्यक पोषक तत्व दिल से जुड़े रोगों को रोकने में अपने लाभों के लिए जाने जाते हैं. भीगे हुए बादाम में पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो दिल को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
मोटी तोंद हो जाएगी अंदर, बस रात को भिगोकर सुबह कर लें इस चीज का सेवन, कमर भी हो जाएगी पतली
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;