How To Add Garlic in Diet: इन 4 तरीकों से करें लहसुन को डाइट में शामिल, कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Best Way To Add Garlic To Your Diet: अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो रोजाना कच्ची लहसुन का सेवन कर इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है.

How To Add Garlic in Diet: इन 4 तरीकों से करें लहसुन को डाइट में शामिल, कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Garlic in Diet: लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • लहसुन पोषक तत्वों का भंडार है.
  • लहसुन को आयुर्वेद में गुणों का भंडार कहा जाता है.
  • लहसुन को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

How To Add Garlic To Your Diet:  किचन में मौजूद लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो रोजाना कच्ची लहसुन का सेवन कर इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. आपको बता दें कि लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, जिंक और थायमिन जैसे न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप कच्ची लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे कोल्ड की समस्या में आराम मिल सकता है. इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें लहसुन का सेवन.

इन 4 तरीकों से करें लहसुन का सेवन, मिलेंगे कई फायदे- These 4 Way To Add Garlic In Your Daily Diet:

1. गार्लिक टी-

आप लहसुन की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप 1 गिलास पानी लें उसे गैस पर उबलने के लिए चढ़ा दें. अब लहसुन की 2 से 3 कलियों को मसल लें और पानी में डाल दें. पानी को एक कप होने तक उबलने दें इसके बाद छानकर पी लें. आप इसमें स्वाद को बढ़ाने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

मोटी तोंद हो जाएगी अंदर, बस रात को भिगोकर सुबह कर लें इस चीज का सेवन, कमर भी हो जाएगी पतली

5gboam38

2. गार्लिक ऑयल-

आप लहसुन को ऑयल के रूप में भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. लहसुन के तेल को आप मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं इसे आप घर पर बना के फ्रीज में कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं. 

Popular Bread in World: रोटी से लेकर बटर गार्लिक नान और अमृतसरी कुलचा तक, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ब्रेड में शामिल हैं ये फ्लैटब्रेड...

3. लहसुन और शहद-

लहसुन को शहद के साथ खाने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. आप लहसुन को काटकर शहद में डूबोकर रख सकते हैं. या फ्रेश काटकर शहद डालें और सेवन करें. 

4. लहसुन का अचार-

लहसुन का अचार खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है. आपको बता दें कि ये जितना खाने में टेस्टी होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लहसुन के अचार का सेवन कर आप सर्दी जैसी समस्या से बच सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)