विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2023

न प्रिजर्वेटिव, न एडिटिव्स, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं नारियल तेल, यहां है Step-By-Step Guide

तेल की शुद्धता जांचने वाले उपायों की बात फिर कभी करेंगे, आज जान लेते हैं कि आप खुद ही घर पर कैसे तेल बना सकते हैं. क्‍यों कैसी रही. कैमिलक, प्रिजर्वेटिव और एडिटिव्स से रहित एक ऐसा तेल जिस पर आप आंखें मूंद कर भरोसा कर सकते हैं, क्‍योंकि वह आपने अपने हाथों से तैयार किया है. तो बिना देर करे आज जानते हैं घर पर शुद्ध नारियल तेल बनाने का तरीका.

न प्रिजर्वेटिव, न एडिटिव्स, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं नारियल तेल, यहां है  Step-By-Step Guide
नारियल तेल से सेहत को कई तरह के फायदे

कुकिंग ऑयल आपके फूड, उसके स्‍वाद और सेहत तीनों के लिए ही बेहद अहम है. खाना पकाने के लिए बेस्‍ट कुक‍िंग ऑयल तो हम सब लोग तलाशते हैं. तेल के नाम से भले ही आप अपने वजन और हार्ट की हेल्‍थ के बारे में सोचना शुरू कर दें, लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए कि अगर आप सही तेल का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आप अपनी सेहत को बेहतर कर स‍कते हैं. तो कुल मिलकार यह बात सामने आती है कि तेल खाना आपके लिए नुकसानदायक नहीं है. गलत तेल, और उसका गलत मात्रा में किया गया गलत इस्‍तेमाल नुकसानदायक है. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपकी सेहत के लिए कौन सा तेल बेहतर है. तो आप यहा देख सकते हैं कि आप कौन- कौन से 10 तेल का उपयोग कर खाने के स्वाद को और बढ़ा सकते हैं. 

इस लिस्‍ट में नारियल का तेल भी अच्‍छे स्‍कोर के साथ खड़ा है. नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने के साथ स्वास्थ के लिए भी किया जाता है. नारियल तेल को पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है. लेकिन फिर से वही बात सामने आ जाती है कि यह कैसे तय किया जाए कि कोई तेल शुद्ध है उसमें कोई मिलावट नहीं है. तो तेल की शुद्धता जांचने वाले उपायों की बात फिर कभी करेंगे, आज जान लेते हैं कि आप खुद ही घर पर कैसे तेल बना सकते हैं. क्‍यों कैसी रही. कैमिलक, प्रिजर्वेटिव और एडिटिव्स से रहित एक ऐसा तेल जिस पर आप आंखें मूंद कर भरोसा कर सकते हैं, क्‍योंकि वह आपने अपने हाथों से तैयार किया है. तो बिना देर करे आज जानते हैं घर पर शुद्ध नारियल तेल बनाने का तरीका. 

इससे पहले कि हम यह जानें कि शुद्ध नारियल तेल कैसे बनाते हैा, यह समझना भी जरूरी है कि वर्जिन नारियल तेल इतना खास क्यों है. वर्जिन नारियल तेल दो तरीकों से खुद को सामान्य किस्म से अलग करता है: निष्कर्षण प्रक्रिया और इसके स्वास्थ्य लाभ. 'वर्जिन' शब्द का मतलब है निष्कर्षण के दौरान यानी तेल निकालने के दौरान किसी तरह की गर्मी यानी हीट का इस्‍तेमाल नहीं किया गया या बहुत कम गर्मी का इस्‍तेमाल किया गया है. यह सौम्य विधि तेल की प्राकृतिक अच्छाई को बरकरार रखती है.

वर्जिन नारियल तेल बेहतर स्वाद और सुगंध के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, विटामिन और स्वस्थ फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. 

नारियल तेल में खाना पकाने के फायदे | Is it good to cook with coconut oil? | Benefits of Virgin Coconut Oil For Cooking 

1. हेल्‍दी फैट से है भरपूर 

स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन विशेषज्ञ गार्गी शर्मा हमें बताती हैं, "नारियल का तेल मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) में समृद्ध है, जिसे संतृप्त वसा का स्वस्थ रूप माना जाता है. ये एमसीटी शरीर में अलग-अलग तरीके से चयापचय होते हैं, जमा होने के बजाय तेजी से ऊर्जा स्रोत में परिवर्तित हो जाते हैं." नारियल के तेल में लिनोलिक एसिड भी होता है, जो एक असंतृप्त ओमेगा -6 फैटी एसिड है.

2. वजन करता है कंट्रोल 

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो नारियल का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह शरीर के चयापचय यानी कि मेटाबॉलिजम को बढ़ाता है, पाचन में सहायता करता है, जिससे वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है.

3. दिल के लिए है अच्‍छा 

नारियल के तेल में 50 फीसदी लॉरिक एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और उच्च रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करता है. महत्वपूर्ण बात यह है कि यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) नहीं बढ़ाता है और धमनी की सूजन को कम करता है.

Coconut oil can be easily made at home..

Coconut oil can be easily made at home: नारियल तेल आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.
Photo Credit: iStock

घर पर नारियल तेल कैसे बनाएं | How To Make Virgin Coconut Oil At Home - Step-by-Step Guide:

अब जान लेते हैं नारियल का तेल कैसे निकाला जाता है?  इसे बनाना बेहद ही आसान है. यहां हम आपको बता रहे हैं स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीका घर पर नारियल तेल बनाने का- 

Step 1: नारियल निकालना 

नारियल से गूदा निकालने से शुरुआत करें. एक बार जब आप गूदा इकट्ठा कर लें, तो इसे बारीक कद्दूकस कर लें.

Step 2: नारियल का दूध निकालना
 

नारियल का दूध निकालने के लिए मलमल के कपड़े का उपयोग करके नारियल के गूदे को अपने हाथों से निचोड़ें. तरल इकट्ठा करने के लिए कपड़े के नीचे एक कटोरा रखें. सारा दूध निकाल लें, आप थोड़ी मात्रा में गर्म पानी मिला सकते हैं.

Step 3: साफ करना 

नारियल का दूध निकालने के बाद इसे मलमल के कपड़े से छान लें.

Step 4: खाना पकाने की प्रक्रिया

नारियल के दूध को पीतल के बर्तन में रखें, जिसे मलयालम में "उरली" कहा जाता है, और इसे धीमी आंच पर गर्म करें. इसे 2 से 3 घंटे तक पकने दें, सुनिश्चित करें कि आंच धीमी रहे.

Step 5: लगातार चलाते रहें

नारियल के दूध को जलने से बचाने के लिए उसे नियमित रूप से चलाते यानी हिलाते रहें. 

Step 6: तेल निकालें

जैसे ही दूध गाढ़ा हो जाए और भूरे रंग का हो जाए, इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें. इसे साफ मलमल के कपड़े पर रखें और इसका तेल निचोड़ लें. तेल को एक कटोरे में इकट्ठा करें और इसे एक कैन या प्लास्टिक की बोतल में डालें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
न प्रिजर्वेटिव, न एडिटिव्स, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं नारियल तेल, यहां है  Step-By-Step Guide
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com