Foods That Beat Fatigue: शरीर में रहती है थकान तो डाइट में शामिल करें ये 4 पॉवरफुल फूड्स

Foods That Fight Fatigue: यदि आपको कोई बीमारी या डिसॉर्डर नहीं है और उसके बाद भी आपको ज्यादा थकान या कमजोरी महसूस हो रही है तो इसकी वजह खराब डाइट या पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

Foods That Beat Fatigue: शरीर में रहती है थकान तो डाइट में शामिल करें ये 4 पॉवरफुल फूड्स

Fatigue Diet: थकान और कमजोरी ने तोड़ दिया है शरीर.

Foods That Beat Fatigue: आज की इस खराब लाइफस्टाइल और काम का ज्यादा प्रेशर होने के चलते हममें से ज्यादातर लोग अपनी डाइट और सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं जिससे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. और उन्हीं में से एक है थकान या कमजोरी लगना. थकान के कई कारण हो सकते हैं. जैसे गलत लाइफस्टाइल, कुछ बीमारियां, कुछ दवाइयां, अल्कोहल का ज्यादा इस्तेमाल, तनाव, और डाइट. यदि आपको कोई बीमारी या डिसॉर्डर नहीं है और उसके बाद भी आपको ज्यादा थकान या कमजोरी महसूस हो रही है तो इसकी वजह खराब डाइट या पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. तो चलिए जानते ऐसे ही फूड्स के बारे में जो आपके शरीर को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

इन फूड्स का करें सेवन शरीर की कमजोरी रहेगी कोसो दूर- 

1. नट्स एंड सीड्स:

नट्स और सीड्स को ताकत का खजाना कहा जाता है. बादाम गिरी, ब्राजील नट्स, काजू, हेजलनट्स, पीकेंस, अखरोट, सनफ्लावर सीड्स, पंपकिन सीड्स आदि को डाइट में शामिल कर शरीर की थकान को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो रोज सुबह उठते ही खा लें ये काली चीज, कंट्रोल रहेगा बीपी, स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद

l6pf98b8

Photo Credit: iStock

2. चिया सीड्सः 

चिया सीड्स को एनर्जी का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें हेल्दी फैट, डायट्री फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट जैसे तत्व मौजूद होते हैं तो शरीर की थकान को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Fans ने यूनिक केक के साथ एक्टर शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर रिलीज 'Jawan' का मनाया जश्न, यहां देखें और क्या था खास

3. केलाः

केला एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. केले में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रैट भरा होता है. जो शरीर की थकान को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

4. कोकोनट वॉटरः

नारियल पानी को पोषण का खजाना कहा जाता है. नारियल पानी में मौजूद गुण शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)