Foods For Healthy Heart: इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर हार्ट को रख सकते हैं हेल्दी

हार्ट से ही हमारे पूरे बॉडी में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

Foods For Healthy Heart: इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर हार्ट को रख सकते हैं हेल्दी

हेल्दी लाइफ जीने के लिए हेल्दी हार्ट का होना बेहद जरूरी माना जाता है.

खास बातें

  • दही को हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
  • ग्रीन टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.
  • फल हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं.

Heart Healthy Foods: हेल्दी लाइफ जीने के लिए हेल्दी हार्ट का होना बेहद जरूरी माना जाता है, क्योंकि हार्ट का कनेक्शन सीधे हमारे जीने-मरने से होता है. हार्ट से ही हमारे पूरे बॉडी में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में, जो आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

दही

दही को हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकती है. साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन कर आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है.

फिश

मैकरल सार्डीन, सैमन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल को हेल्दी रखते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक हेल्दी हार्ट के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खानी चाहिए.

bap7lrbo

Photo Credit: iStock

ग्रीन टी

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं. दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है क्योंकि हार्ट ब्लॉकेज का सबसे बड़ा कारण शरीर की चर्बी ही होती है और ग्रीन टी चर्बी को कम करने में मददगार है.

डार्क चॉकलेट

कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि डार्क चॉकलेट दिल के लिए अच्छा होता है. इनमें फ्लेवनोल्स होते हैं जो रक्त धमनियों को दुरुस्त रखते हैं. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के रिस्क को भी कम करने में मदद करते हैं.

72eg8tn8

Photo Credit: iStock

फल

फल सिर्फ हार्ट के लिए ही नहीं बल्कि पूरे हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. मौसमी फल के साथ-साथ अनार, संतरा, सेब, बेरी जैसे फलों के सेवन सबसे बढ़िया माना जाता है. 

सब्जियां

बीन्स, भिंडी ,बैंगन जैसी फाइबर युक्त सब्जियां बॉडी से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकती हैं. इसलिए हफ्ते में एक-दो बार इन सब्जियों का सेवन जरूर करें.

साबुत अनाज

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपने डाइट में साबुत अनाज से तैयार आटा, ब्रेड, दाल आदि को शामिल करें. साबुत अनाज में विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Cinnamon: मोटापा, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी का सेवन

Vegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं ये सब्जियां

Acidity Home Remedies: एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Masala Pav Recipe: घर पर आसानी से बनाएं मुंबई स्टाइल मसाला पाव