Foods For Boosting Metabolism: सर्दियों में हो गए हैं सुस्त तो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

Foods For Boost Metabolism: सर्दियों के दिनों में भी आप एनर्जी से भरे रहना चाहते हैं तो अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

Foods For Boosting Metabolism: सर्दियों में हो गए हैं सुस्त तो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

Foods For Metabolism: इन फूड्स से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म.

हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म इस बात के लिए जिम्मेदार होता है कि शरीर भोजन से परिवर्तित ऊर्जा का कितनी बेहतरी से उपयोग करता है. ठंड के दिनों में बहुत से लोगों का मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है, जिससे शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है. सर्दियों के दिनों में भी आप एनर्जी से भरे रहना चाहते हैं तो अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करें. आइए जानते हैं कि वो कौन से फूड्स हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले फूड्स- Foods That Increase Metabolism:

1. शलजम

शलजम ठंड के मौसम में हेल्दी फूड होने के अलावा एक अच्छा डिटॉक्स फूड भी है. यह शरीर को किसी भी अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों और बलगम से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है. 

दिल्ली के बस ड्राइवर को चाय की लगी ऐसी तलब की Busy Road पर खड़ी कर दी बस, यहां देखें वायरल वीडियो

7ie3rvo

2. शकरकंद

शकरकंद ठंड के मौसम में सेवन करने के लिए सबसे बढ़िया फूड है. ये फाइबर, विटामिन बी और मैग्नीशियम से भरे होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आपके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में भी मदद कर सकते हैं और आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं. इसके अलावा, इनमें बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है.

3. टमाटर का सूप

ठंड की रात में एक कटोरी गर्म टमाटर का सूप बेहद फायदेमंद होता है और यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. टमाटर के सूप में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों का कारण बनने वाले जहरीले पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिल सकता है. 

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Lachcha Pakoda: रेगुलर पकौड़ा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें स्वादिष्ट लच्छा पकौड़ा, यहां है आसान रेसिपी

4. सेब और नाशपाती

सेब और नाशपाती मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में तेजी लाने के लिए जाने जाते हैं. इनमें पेक्टिन का उच्च स्तर भी होता है, जो पानी से बंध जाता है और शरीर द्वारा अवशोषित वसा की मात्रा को सीमित कर सकता है.

5. गर्म कोको

गर्म कोको आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और मूड भी अच्छा रखता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.