Weight Loss Tips: पेट का मोटापा घटाने के लिए सबसे इफेक्टिव और सबसे खराब फूड्स, जानिए पूरी लिस्ट

Belly Fat: पेट का मोटापा देखने में तो भद्दा लगता ही है, पेट की चर्बी बढ़ने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का अधिक खतरा हो सकता है. इसलिए इससे निजात पाने के लिए जरूरी कदम उठाना जरूरी है.

Weight Loss Tips: पेट का मोटापा घटाने के लिए सबसे इफेक्टिव और सबसे खराब फूड्स, जानिए पूरी लिस्ट

Weight Loss: यहां पेट की चर्बी के लिए सबसे अच्छे और बुरे फूड्स हैं.

खास बातें

  • बेली फैट कम करना सबसे मुश्किल होता है.
  • ये आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के अधिक जोखिम में भी डाल सकता है.
  • पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए यहां सबसे अच्छे और बुरे फूड्स हैं.

Foods For Belly Fat: पेट की चर्बी कम करना सबसे मुश्किल काम है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने डाइट या फिटनेस रूटीन को फॉलो करने की कोशिश करते हैं, हम हमेशा अपने पेट के आसपास की चर्बी कम करने के लिए संघर्ष करते हैं. बेली फैट से छुटकारा पाना सिर्फ एक चाहत नहीं है, यह अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. अत्यधिक पेट की चर्बी होने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का अधिक खतरा हो सकता है. इसलिए इससे निजात पाने के लिए जरूरी कदम उठाना जरूरी है. तो अगर आपको लगता है कि आप वजन कम करने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे हैं, लेकिन फिर भी पेट की चर्बी कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां हमने सबसे अच्छे और बुरे फूड्स की एक लिस्ट तैयार की है जो पेट की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में अंडा खाने के फायदे और नुकसान जान चौंक जाएंगे आप

बेली फैट के लिए 4 सबसे खराब फूड्स | 4 Worst Foods For Belly Fat 

1) व्हाइट ब्रेड

व्हाइट ब्रेड पेट की चर्बी के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है. इसका हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि कर सकता है. व्हाइट ब्रेड में बहुत ज्यादा संसाधित आटा और एडिटिव्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं.

white bread 625

2) आइसक्रीम

यह कितना भी लुभावना क्यों न हो, हर रात आइसक्रीम खाने से आपका वजन कम नहीं होगा. आइसक्रीम बड़ी मात्रा में चीनी और सेचुरेटेड फैट से भरी होती है और अगर आप इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है.

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें आंवले का सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

h2k6rbeo

3) आलू के चिप्स

हम सभी आलू के चिप्स खाना पसंद करते हैं, है ना? जबकि वे निश्चित रूप से हमारी असमय की लालसा को संतुष्ट करते हैं, यह संतुष्टि आमतौर पर लंबे समय तक नहीं रहती है. चिप्स का एक पैकेट कुछ ही समय में खाली हो सकता है और इससे भी बदतर, अनवांटेड पेट की चर्बी पैदा कर सकता है.

सर्दियों में हो गए हैं सुस्त तो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

d0kj2tvg

4) फलों का रस

जबकि हम सभी जानते हैं कि डिब्बाबंद जूस मिठास और प्रीजरवेटिव्स से भरे होते हैं, यह पता चला है कि घर के बने जूस में भी कुछ मात्रा में चीनी होती है. इसलिए भले ही जूस को हेल्दी माना जाता है, लेकिन आपको इसे कम मात्रा में लेना चाहिए.

सर्दियों में घर पर ऐसे बनाएं हॉट चॉकलेट, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी जबरदस्त

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन फूड्स | Best Foods To Get Rid Of Belly Fat

1) बीन्स

बीन्स हेल्दी फूड्स में से एक हैं जिनका सेवन आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. इनमें घुलनशील फाइबर अधिक होता है, जो आपके पाचन तंत्र में सूजन को खत्म करने में मदद करता है. यह अनवांटेड फैट कलेक्शन को रोकता है.

96kbbqg8

2) दही

जब वजन कम करने की बात आती है तो दही को सुपर फूड माना जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में आंत बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं. हालांकि उन फैंसी स्वाद वाले दही से दूर रहें.

8ghrj8jg

3) चिया बीज

चिया के बीज फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा-3 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि चिया के बीज बेली फैट टिश्यू को कम करने में मदद करते हैं.

1sed1is8

4) केले

हालांकि कैलोरी से भरे केले हेल्दी फाइबर से भरपूर होते हैं और पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. केला हमें लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, हमारी भूख को कम करता है और शरीर को तेजी से फैट बर्न करने में मदद करता है.

अब जब आप पेट की चर्बी के लिए सबसे अच्छे और सबसे खराब फूड्स के बारे में जानते हैं, तो जरूरी कदम उठाएं और नीचे दिए गए कमेंट में अपना अनुभव हमारे साथ शेयर करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.