Easy Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए ​सिर्फ 15 मिनट में तैयार दही ब्रेड उपमा का यह नया वर्जन

पारंपरिक रूप से सूजी, मसालों और पानी का उपयोग करके बनाया जाने वाला यह लोकप्रिय साउथ इंडियन मील में एक क्विक एंड इजी रेसिपी है.

Easy Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए ​सिर्फ 15 मिनट में तैयार दही ब्रेड उपमा का यह नया वर्जन

खास बातें

  • इसे को बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ बेसिक सामग्री की जरूरत होती है.
  • यह रेसिपी ब्रेड और दही का उपयोग करके बनाई जाती है.
  • आपको नियमित उपमा की तरह नरम बनावट भी मिलती है.

भारतीय ब्रेकफास्ट व्यंजनों की बात करें तो हमारे पास बहुत सारी रेसिपीज हैं. हम में से कुछ लोग परांठे, कुछ पोहा और कुछ बेसिक ब्रेड और चाय का मजा लेना पसंद करते हैं. हालांकि, हम में से कई लोग एक कप चाय के साथ स्वादिष्ट उपमा की एक प्लेट ज्यादा कम्फर्ट पाते हैं. पारंपरिक रूप से सूजी, मसालों और पानी का उपयोग करके बनाया जाने वाला यह लोकप्रिय साउथ इंडियन मील में एक क्विक एंड इजी रेसिपी है. यह काफी फीलिंग होता है और आप इसे कभी भी खा सकते है. क्योंकि यह व्यंजन पूरे देश में काफी लोकप्रिय है, इसलिए कई लोगों ने उपमा के अपने कई वर्जन बनाएं और इसके साथ कई एक्सपेरिमेंट भी किए हैं. इस वजह से, हमारे पास खाने के लिए कई उपमा रेसिपी हैं. तो, ऐसी ही एक और वैराइटी से आपका परिचय कराने के लिए, यहां हम आपके लिए ब्रेड दही उपमा की एक नई रेसिपी लेकर आए हैं. यह रेसिपी शेफ रणवीर बरार की है. शेफ रणवीर ने सोशल मीडिया पर कई यम्मी रेसिपीज पोस्ट की है. यह दही ब्रेड उपमा उनके द्वारा बनाई गई एक नई रेसिपी है.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने लंदन में इस इंडियन रेस्टोरेंट में भारतीय भोजन का उठाया लुत्फ - देखें तस्वीर

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह रेसिपी ब्रेड और दही का उपयोग करके बनाई जाती है. अगर आपके पास सूजी नहीं हैं, तो यह रेसिपी आजमाने के लिए एक अच्छा विकल्प है. इसे को बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ बेसिक सामग्री की जरूरत होती है. साथ ही, आपको नियमित उपमा की तरह नरम बनावट भी मिलती है. नीचे रेसिपी देखें:

सामग्री:

6-7 कटे हुए ब्रेड के टुकड़े

2 टेबल स्पून दही

पानी

नमक स्वादानुसार

3 बड़े चम्मच तेल

1 छोटा चम्मच सरसों के दाने

1 छोटा चम्मच साबुत उड़द दाल

1 छोटा चम्मच चना दाल

1.5 बड़े चम्मच मूंगफली

1 टहनी कढ़ीपत्ता

1 इंच कटा हुआ अदरक

2-3 ताजी हरी/लाल मिर्च

1 मीडियम प्याज

नमक स्वादानुसार

पानी

1/2 मीडियम टमाटर

1 बड़ा चम्मच घी

2 टेबल स्पून हरा धनिया - कटा हुआ

तरीका:

एक बाउल में दही, पानी और नमक मिलाएं. अब इसमें कटे हुए ब्रेड स्लाइस डाल कर एक तरफ रख दें. एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें राई, साबुत उड़द दाल, चना दाल मूंगफली डालकर एक मिनट तक भूनें, फिर कढीपत्ता, अदरक, हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज़ डालें और फिर से मिलाएं. नमक और पानी डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें, फिर भीगी हुई ब्रेड डालें. दो मिनट तक पकाते रहें, टमाटर और घी डालें और हरा धनिया डालकर फीनिश करें. चटनी और सेव से गार्निश करे और इसका मजा लें!

इस दही ब्रेड उपमा की पूरी रेसिपी वीडियो यहां देखें:

इस स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट को बनाएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसा लगा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       
अन्य खबरें