विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2023

तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये चीजें, 10 दिनों में 34 से 28 हो जाएगी कमर, पूरी बॉडी हो जाएगी फिट

Weight Loss Breakfast: मील में ब्रेकफास्ट (Breakfast) सबसे जरूरी तो अगर आप अपनी दिन का पहला मील हेल्दी रखते हैं तो आपको भूख भी कम लगती है और यह आपके वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. आइए बताते हैं आपको 6 हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स.

तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये चीजें, 10 दिनों में 34 से 28 हो जाएगी कमर, पूरी बॉडी हो जाएगी फिट
Weight Loss: वजन कम करने के लिए नाश्ते मे खाएं ये 6 लो कैलरी फूड.

Weight Loss: आज के समय में लोगों के बीच एक समस्या जो बेहद कॉमन है वो है वजन का बढ़ना. बढ़ते वजन को कम करने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं. आज के समय में ऐसे कई अलग-अलग फंडे आ गए हैं जिनसे आप वजन को कम कर सकते हैं. लेकिन वहीं कई लोगों के लिए डाइटिंग करना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना डाइटिंग किए भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना है जो कैलोरी मे कम हों और पोषक तत्वों से भरपूर. कई लोगों को लगता है कि ऐसा खाना बेस्वाद होता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही हैं अगर आप सही से चीजों को बनाते हैं और आपके पास सही आइडिया होता है तो आप अपने फूड में अच्छी चीजों को शामिल कर सकते हैं. मील में ब्रेकफास्ट (Breakfast) सबसे जरूरी तो अगर आप अपनी दिन का पहला मील हेल्दी रखते हैं तो आपको भूख भी कम लगती है और यह आपके वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. आइए बताते हैं आपको 6 हेल्दी ब्रेकफास्ट के 5 ऑप्शन्स.

वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें | Weight Loss Breakfast

गर्मियों में आप भी मजे से खाते हैं आम तो रुक जाइए, जानिए आम खाने से होने वाले 5 बड़े नुकसान

उपमा

plvks928

अगर आप डाइटिंग पर हैं तो आप ब्रेकफास्ट में सूजी उपमा बना कर खा सकते हैं. ये हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक अच्छा ऑप्शन है. उपमा की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप अपनी पसंद की ज्यादा से ज्यादा सब्जियां डाल कर इसे बना सकते हैं. सब्जियों से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलेगा. इसे खाकर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है.

पोहा

1qdqse1o

अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आप अपने नाश्ते में पोहे को भी शामिल कर सकते हैं. हालांकि लोग नॉर्मली भी इसको नाश्ते में शामिल करते हैं. पोहा अमूमन सभी को पसंद होता है. यह खाने में बेहद लाइट होता है और इसे पचाना भी आसान होता है. आप इसको बनाते समय भी इसमें कई तरह की सब्जियां मिला सकते हैं. पोहे के साथ आप एक गिलास छाछ का भी ले सकते हैं. ऐसा करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप लंबे समय तक एनर्जेटिक फील करेंगे. 

ओट्स

i1v0bvgg

अगर आपके पास नाश्ता बनाने के लिए ज्यादा समय नही है तो आपके लिए ओट्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसे आप फटाफट बनाकर खा सकते हैं. इसको बनाने में भी आप कई सारी सब्जियों को मिला सकते हैं. ओट्सफाइबर से भरपूर और सुपर हेल्दी होता है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. ओट्स का सेवन पेट, हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है.

सर से गायब हो गए हैं बाल तो रात में दो दिन लगाएं ये होममेड ऑयल और डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, निकलने लगेंगे नए बाल

दलिया

वजन कम करने के लिए आप नाश्ते में दलिया को भी शामिल कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण दलिया खाने के बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगती है. इसके साथ ही यह आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है. 

कॉर्नफ्लेक्स

अगर आपके पास समय कम है तो आप नाश्ते में दूध और कॉर्नफ्लेक्स भी खा सकते हैं. कॉर्नफ्लेक्स खाने में क्रंची होता है जिस वजह से यह बच्चों और बड़ों को भी खूब पसंद आता है. कॉर्नफ्लेक्स में थियामीन होता है, जिससे मेटाबॉलिक रेट और एनर्जी बढ़ती है.  इसके साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है जो पेट को लंबे समय कर भरा रखने और वजन को कम करने में मदद करता है. 

इस तरह करेंगे जीरे का सेवन तो Cholesterol कंट्रोल करना होगा आसान, पाचन में आएगी तेजी और जवां दिखेगी स्किन

चीला

आप नाश्ते में बेसन या फिर ओट्स का बना चीला भी खा सकते हैं. ओट्स में खूब सारी सब्जी और मनपंसद मसालों के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर के टेस्टी चीला बनाकर खाएं. ये फाइबर से भरपूर होने के साथ खाने में भी बेहद टेस्टी लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: डॉक्टर से जानिए एक्ने, ब्लैकहैड्स का कैसे करें इलाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी हेल्दी समझकर खाते हैं ब्राउन ब्रेड? तो ये वीडियो देखने के बाद उड़ जाएंगे होश, व्हाइट ब्रेड से भी ज्यादा खतरनाक
तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये चीजें, 10 दिनों में 34 से 28 हो जाएगी कमर, पूरी बॉडी हो जाएगी फिट
Chocolate Benefits: चॉकलेट खाने से होते हैं कमाल के फायदे, बस इस खास तरीके से खाएं चॉकलेट
Next Article
Chocolate Benefits: चॉकलेट खाने से होते हैं कमाल के फायदे, बस इस खास तरीके से खाएं चॉकलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;