Diabetes के मरीज ब्लड शुगर को Naturally कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

Diabetes Diet: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट न केवल शरीर के लिए हानिकारक है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बन सकती है. और उन्हीं में से एक है डायबिटीज़.

Diabetes के मरीज ब्लड शुगर को Naturally कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज आज दुनिया भर में तेजी से फैलने वाली समस्या में से एक है.

Diabetes Diet In Hindi: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट न केवल शरीर के लिए हानिकारक है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बन सकती है. और उन्हीं में से एक है डायबिटीज़. डायबिटीज के दो कारण हो सकते हैं एक जेनेटिक और दूसरा खराब जीवनशैली. असल में डायबिटीज आज दुनिया भर में तेजी से फैलने वाली समस्या में से एक है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज में आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बड़ी समस्या ब्लड शुगर (Blood Sugar) की होती है. ब्लड शुगर बढ़ने से शरीर को कई गंभीर दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स बताते हैं जिनसे आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

यहां जानें ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले फूड्स- Here're 5 Foods To Control Blood Sugar:

1. करेला-

करेला सेहत से भरपूर एक हरी सब्जी है. करेले (Karela) में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन नामक एक इंसुलिन जैसा यौगिक होता है, जो नैचुरल तरीके से डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. 

High Sources Of Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन

anqak31

2. मेथी के बीज-

मेथी (Methi) किचन में मौजूद एक औषधीय मसाला है. एक चम्मच मेथी दाना, हल्दी पाउडर और आंवला पाउडर को गर्म पानी के साथ लेने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Figs And Milk For Ladies: महिलाओं को क्यों करना चाहिए अंजीर और दूध का सेवन, यहां जानें वो कारण

3. नट्स-

बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता जैसे नट्स (Nuts Blood Sugar) को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इन नट्स का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. जौ-

ओट्स, ब्राउन राइस या बाजरा और ज्वार और रागी जैसे साबुत अनाज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Immunity Boosting Foods: बरसात में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारियों रहेंगी मीलों दूर...

5. आंवला-

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे सेहत से भरपूर माना जाता है. आंवले (Amla) में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आंवला ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.