अब Whey Protein पर हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, जानें कैसे आसानी से बनाएं घर पर... जानें इसके फायदे

What exactly is whey protein? शोध बताते हैं कि व्‍हे प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह उच्च रक्त शर्करा (high blood sugar) पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और प्रतिरक्षा को भी बढ़ा (boost immunity) सकता है.

अब Whey Protein पर हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, जानें कैसे आसानी से बनाएं घर पर... जानें इसके फायदे

व्‍हे प्रोटीन एक ऐसा बाए-प्रोडक्‍ट है जो दूध से चीज़ यानी पनीर बनाने की क्रिया में मिलता है.

What Is Whey Protein? वजन घटाना (Weight loss) या वजन कंट्रोल करने फेर में अक्‍सर लोग गलत व‍िकल्‍पों को चुन लेते हैं. कुछ लोग वजन को कंट्रोल करने के लिए खाना ही छोड़ देते हैं. जो ठीक नहीं, सही आहार लेना बहुत जरूरी है. बेहतर खाने से आप वजन को सही तरह से मैनेज कर सकते है. अगर आपको वेट कंट्रोल करना है. वेट मैनेजमेंट का मतलब हमेशा वजन को तेजी से कम करना नहीं होता. इसका मतलब है सही वजन को बनाए रखना. हो सकता है कि इसके लिए आपको वजन बढ़ाने की जरूरत भी पड़े या हो सकता है कि आपको मसल गेन करना पड़े. बहरहाल, भले ही वजन बढ़ना हो या घटाना हो, दोनों ही मामलों में आपको प्रोटीन लेना जरूरी होता है. इसी की मदद से आप अतिरिक्‍त वसा यानी फैट को पिघला कर सही शेप में आ सकते हैं. हर तरह के वेट लॉस हेक (weight loss hacks) में आपको कई तरह की आहार से जुड़ी सलाह (dieting advice) दी जाती हैं. इन्‍हीं में से एक सलाह है व्‍हे प्रोटीन (Whey protein powder) पाउडर लेने से जुड़ी  है. यह एक न्‍यूट्रिशनल सप्‍लिमेंट (Nutritional supplement) है. तो चलिए आज जानते हैं कि व्‍हे प्रोटीन क्‍या है, यह वजन कंट्रोल करने या तेजी से वजन घटाने में किस तरह मददगार है और इतने महंगे प्रोटीन के फायदे क्‍या-क्‍या हैं... 

Roasted Pumpkin Soup: शरीर को अंदर से गर्म रखने में मददगार है रोस्टेड कद्दू सूप, यहां है रेसिपी और फायदे

और हां, क्‍या इस व्‍हे प्रोटीन को आप घर पर बना सकते हैं... तो चलिए जानते हैं.

सबसे पहले समझते हैं कि आख‍िर व्‍हे प्रोटीन क्‍या है (What Is Whey Protein?)

आसान शब्‍दों में समझें तो व्‍हे प्रोटीन एक ऐसा बाए-प्रोडक्‍ट है जो दूध से चीज़ यानी पनीर बनाने की क्रिया में मिलता है. जब दूध को पनीर बनाने के लिए फाड़ा जाता है, तो पनीर निकलने के बाद बचा पानी व्‍हे है. आमतौर पर हम इसे फेंक देते हैं. लेकिन यह रोजमर्रा के कामों में इस्‍तेमाल किया जा सकता है. जो आपकी रोजाना की प्रोटीन की जरूरत (daily protein requirement) को पूरा करने में मददगार हो सकता है.

nil9csuo

What is Whey Protein: व्‍हे प्रोटीन एक ऐसा बाए-प्रोडक्‍ट है जो दूध सेक्‍ चीज़ यानी पनीर बनाने की क्रिया में मिलता है. Photo: iStock

क्या व्‍हे प्रोटीन,  प्रोटीन का पूर्ण स्रोत है? (Is Whey Protein A Complete Source Of Protein?)

कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि व्‍हे प्रोटीन, प्रोटीन का एक संपूर्ण स्रोत है, जिसमें हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी 22 अमीनो एसिड होते हैं. यह भी कहा जाता है कि चूंकि व्‍हे प्रोटीन पानी में घुलनशील होता है, इसलिए हमारा शरीर इसे बहुत तेजी से अवशोषित करता है.

बैंगलोर स्थित क्‍लिनिकल ​​न्‍यूट्रिशनिस्‍ट अंजू सूद के अनुसार, "व्‍हे प्रोटीन निश्चित रूप से आपके आहार में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन स्रोतों में से एक है, खासकर अगर आप शाकाहारी हैं. इसे पचाना भी बहुत आसान है. यही कारण है कि यह इतना लोकप्रिय है."

Malaika Arora: क्या खास है एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा के 'Foodie Heaven' में, यहां देखें तस्वीर

क्‍या व्‍हे प्रोटीन तेजी से वजन कम करने और मोटापा घटाने में मदद करता है, व्‍हे प्रोटीन के फायदे क्‍या हैं (Can Whey Protein Help In Losing Weight? | Health Benefits Of Whey Protein)

व्‍हे में प्रोटीन सामग्री की प्रचुरता होती है, यह वजन घटाने की डाइट में अहम रोल निभा सकता है. प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो पेट भरा होने की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है, खाने की इच्छा को कम करता है और हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. व्‍हे प्रोटीन भी सुचारू पाचन को बढ़ावा देता है. इस तरह, इन सभी गुणों का अर्थ है कि व्‍हे वजन कम करने और एक स्वस्थ, फिटर शरीर बनाने में मदद कर सकता है.

इसके अलावा, शोध बताते हैं कि व्‍हे प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह उच्च रक्त शर्करा (high blood sugar) पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और प्रतिरक्षा को भी बढ़ा (boost immunity) सकता है.

4svqaf7g

शोध बताते हैं कि व्‍हे प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है..Photo Credit: iStock

कैसे चुनें अपने लिए सही व्‍हे प्रोटीन पाउडर

वैसे तो आज बाजार में कई तरह के व्हे प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट्स उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें खरीदते समय सावधानी बरतने की जरूरत है. "आपको प्रोटीन पाउडर की जरूरत है या नहीं, यह जानान जरूरी है. अपनी जरूरतों के अनुसार ही पाउडर का चुनाव करें, प्रोटीन / प्रोटीन की मात्रा के प्रकार की जांच करें, बिना काम किए और प्रोटीन स्रोतों के साथ फोर्टिफाइंग किए बिना आँख बंद करके पाउडर न डालें और हमेशा इसकी जाँच करें लेबल और सामग्री," पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने बताया. 

घर पर कैसे बनाएं व्‍हे प्रोटीन, यहां देखें रेस‍िपी (Healthy Whey Protein Recipe)

इसके अलावा, स्टोर से खरीदे हुए व्हे प्रोटीन या प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने के बजाय, क्यों न आप इसे घर पर ही बनाएं? इसलिए, अगर आप घर पर प्राकृतिक व्‍हे प्रोटीन बनाना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक नुस्खा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका जानने के लिए यहां क्लिक करें.