Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसे मोज़ेरेला चीज़ (Recipe Video Inside)

यह पिज्जा चीज़, बाज़ार में मिलने वाले मोज़ारेला चीज़ जितना ही अच्छा है. इसे घर पर बनाना काफी आसान है.

Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसे मोज़ेरेला चीज़ (Recipe Video Inside)

खास बातें

  • चीज ही वह सामग्री है जो पिज्जा को एक फेवरेट डिश बनाती है.
  • काफी लोगों के लिए यह एक कम्फर्ट फूड है.
  • वैसे तो बाजार में आपको कई प्रकार के चीज उपलब्ध हैं.

हम पिज्जा को इतना पसंद क्यों करते हैं? क्या पिज्जा क्रस्ट या फिर टॉपिंग? नहीं, असल में चीज ही वह सामग्री है जो पिज्जा को एक फेवरेट डिश बनाती है. काफी लोगों के लिए यह एक कम्फर्ट फूड है, गूई और रिच चीज आपके स्वाद के साथ आपकी भूख को भी बढ़ाता है. वैसे तो बाजार में आपको कई प्रकार के चीज उपलब्ध हैं, लेकिन मोज़ेरेला चीज़ वह है जो मुख्य रूप से पिज्जा को गार्निश करने के लिए उपयोग किया जाता है. बहुत से लोग घर पर पिज्जा तैयार करना पसंद करते हैं क्योंकि इसे बनाना काफी आसान है. अगर आप घर का बना खाना पसंद करते हैं, तो आप घर पर बेहद आराम से पिज्जा चीज भी बना सकते हैं.


यह पिज्जा चीज़, बाज़ार में मिलने वाले मोज़ारेला चीज़ जितना ही अच्छा है. इसे घर पर बनाना काफी आसान है और एक बार आप जब यह नुस्खा देखेंगे तो आप आश्चर्य करेंगे कि अब तक आप स्टोर-खरीदी गई मोज़ेरेला चीज़ का उपयोग क्यों कर रहे थे? इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ दो ही चीजों की जरूरत होती है. फुल फैट वाले दूध को हल्का गर्म करके गैस बंद कर दें और इसमें सफेद सिरका डालें. इसे लगातार चलाते रहे, जल्दी ही दूध से पानी अलग और पनीर अलग होते हुए दिखाई देने लगेगा. थोड़ी देर बाद छलनी की मदद से इसका पानी निकालें और पनीर अलग कर लें. इसे तब तक अच्छी तरह से निचोड़ें जब तक सारा पानी निकल न जाए, याद रहे पनीर में पानी की एक बूंद भी न रहे, यह पूरी तरह सूख जाए.

पिंडी छोले खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें यह लाजवाब रेसिपी (Recipe Video Inside)


अगले स्टेप में पनीर को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में डालें, फिर निचोड़ें. इससे चीज में खिंचाव और स्मूदनेस आती है. इस प्रक्रिया को ठीक उसी तरह दोहराते रहें, जैसा कि यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' में साझा की गई रेसिपी वीडियो में दिखाया गया है. अंत में चीज को ठंडे पानी में डुबाकर ठंडा कर लें. आपको बिना किसी झंझट के बिल्कुल स्टोर जैसा परफेक्ट पिज्जा चीज मिल जाएगा.

होममेड मोज़ेरेला चीज़ कैसे बनाएं:

Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसे मोज़ेरेला चीज़ (Recipe Video Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी हैं डोसा खाने के शौकीन तो ट्राई करें इस हेल्दी Palak Dosa रेसिपी को