विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2023

क्या बिरयानी भी हेल्दी हो सकती है? एक रिसर्च में हुआ खुलासा, जानें Healthy Biryani के बारे में सब कुछ

अध्ययन के अनुसार, "विश्व प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है, इसमें उच्च पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभ हैं।" जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है.

क्या बिरयानी भी हेल्दी हो सकती है? एक रिसर्च में हुआ खुलासा, जानें Healthy Biryani के बारे में सब कुछ
हैदराबादी बिरयानी सभी की पसंदीदा बिरयानी में से एक होती है.

इंडिया में लोगों को बिरयानी (Biryani) से कितना प्यार है इसको शायद बताने की भी जरूरत नही है. बिरयानी की नाम सुनते ही भूख ना लगी होने पर भी भूख लग जाती है. बिरयानी लवर आपको पूरे देश में मिल जाएंगे. बिरयानी की बहुत सारी वैराइटी हैं लेकिन हैदराबादी बिरयानी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली बिरयानी में से एक है. खुशबूदार चावल, चिकन के जूसी पीस और बहुत सारे मसालों के साथ बनी बिरयानी एक परफेक्ट मील को दर्शाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह हेल्दी है या नहीं. बिरयानी में चावल, तेल और रेड मीट होता है, लोग अक्सर इसे कार्ब युक्त और अनहेल्दी मानते हैं. लेकिन आपको बता दें कि असल में ऐसा नहीं है. दरअसल, अफ्रीकन जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि हैदराबादी बिरयानी की एक लजीज प्लेट आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है.

क्या वेज बिरयानी भी एक बिरयानी है? यहां जानें Biryani के बारे में सब कुछ

hyderabadi biryani

Picture Credit: iStock

हैदराबादी बिरयानी के स्वास्थ्य लाभ | क्या बिरयानी सेहत के लिए अच्छी है?

अध्ययन के अनुसार, "विश्व प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी चावल, सब्जियों, अंडे, मांस और मछली के साथ-साथ, अलग-अलग मसालों को मिलाकर तैयार की जाती है. अपने आप में एक फुल मील होने के  कारण ये हाई न्यूट्रिशन वैल्यु और स्वास्थ्य के लिए लाभदायी है।"

आइए हैदराबादी बिरयानी के कुछ प्रमुख फायदों पर एक नजर डालते हैं.

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:

बिरयानी में कई तरह के मसाले होते हैं - जिनमें हल्दी, जीरा, काली मिर्च, अदरक, लहसुन और केसर शामिल हैं. इनमें से प्रत्येक मसाला एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, जो हमारे आंतरिक अंगों को लाभ पहुंचाता है.

मलाइका अरोड़ा भी हैं "बिरयानी लवर", उनकी डिनर टेबल देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

2. पाचन में सहायक:

बिरयानी बनाने की तैयारी में उपयोग की जाने वाली हल्दी और काली मिर्च पाचन को बढ़ावा देती है और सूजन को रोकती है. दूसरी ओर, अदरक और जीरा, प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं और डाइजेशन एंजाइमों को तेज करते हैं.

3. सूजन को रोकता है:

जीरा और करक्यूमिन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ट्यूमर के साथ-साथ एंटीवायरल गुण होते हैं, जो उन्हें एक ऑल-इन-वन क्लींजिंग मसाला बनाता है. केसर लिवर एंजाइम को बढ़ाने और शरीर को डिटॉक्स करने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है.

4. विटामिन से भरपूर:

प्याज, अदरक और लहसुन न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि इसे सेहतमंद भी बनाते हैं. ये खाद्य पदार्थ अच्छी मात्रा में एलिसिन, सल्फ्यूरिक यौगिक, मैंगनीज, विटामिन बी 6 और सी, तांबा और सेलेनियम से भरपूर होते हैं.

बिरयानी खाने के शौकीन हैं तो घर पर ऐसे बनाएं प्रोटीन रिच सोया चंक्स बिरयानी

5. लिवर के लिए फायदेमंद:

सभी मसाले मिलकर शरीर में ग्लूटाथियोन (जिसे लिवर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी जाना जाता है) के उत्पादन में मदद करते हैं. यह यौगिक इंटरनल बॉडी पार्टस को डिटॉक्सीफाई करने और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

हैदराबादी बिरयानी पकाने की विधि | हैदराबादी बिरयानी कैसे बनाएं:

अब जब हमने हैदराबादी बिरयानी के बारे में आपको इतना बता ही दिया है, तो आइए आपको बताते हैं इसे घर पर कैसे बनाएं? हमने आपके लिए इसे बनाने की सबसे आसान रेसिपी ढूंढी है.

आपको बस इतना करना है कि तले हुए प्याज, पुदीना और पके हुए मटन के साथ आधे उबले चावल की परत लगाएं और इसे आटे से सील कर दें. फिर, भोजन को 'दम' शैली में धीमी आंच पर पकाएं और आखिर में, आपके पास स्वाद के लिए स्वादिष्ट हैदराबादी बिरयानी तैयार होगी. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
क्या बिरयानी भी हेल्दी हो सकती है? एक रिसर्च में हुआ खुलासा, जानें Healthy Biryani के बारे में सब कुछ
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com