Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे

Types Of Bread In India: आज हम आपको सेहत और स्वाद से भरपूर कई रोटियों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप यकीनन बनाना और खिलाना चाहेंगे.

Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे

The Most Popular Healthy Breads: आज हम आपको सेहत और स्वाद से भरपूर कई रोटियों के बारे में बता रहे हैं.

Different Rotis Full Of Health and Taste: भोजन की थाली में चाहें कितना भी कुछ हो, लेकिन रोटी (Roti) के बगैर हमेशा अधूरी रहती है.  घरों में ज्यादातर गेहूं के आटे की ही रोटी बनाई और खाई जाती हैं. इसलिए अक्सर इसे खाते-खाते लोगों का मन भर जाता है. इसके साथ ही ये कार्ब्स (Healthy Diet) से भरपूर होती है. इसलिए इसे हफ्ते में दो-तीन दिन खाना तो सही होता है, लेकिन रोज यह पेट में कई तरह से असर डालती है. जिसे देखते हुए आज हम आपको सेहत और स्वाद से भरपूर कई रोटियों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप यकीनन बनाना और खिलाना चाहेंगी.

सेहत और स्वाद से भरपूर हैं ये तरह-तरह की रोटियां (Best Indian Bread Recipes | Types of Roti with Recipes)

1. रागी रोटी
रागी का आटा सबसे हेल्दी माना जाता है. यह आयरन, कैल्शियम, फाइबर से भरपूर होता है. जो इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने में सहायक होते हैं. इस आटे के रोटी बनाकर खाने से आप हेल्दी भी रहेंगे और स्वाद भी चेंज हो जाएगा. इसे बिलकुल आटे की रोटी के जैसे ही बनाते हैं.ad724kv

Healthy Eating: रागी का आटा सबसे हेल्दी माना जाता है.

2. बाजरे की रोटी
बाजरे की रोटी डाइट को और अच्छा बना देती है. बाजरे के आटा फाइबर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन से भरपूर होता है. इसकी रोटी आपके पेट की समस्याओं को कम करती है. यह रोटी अक्सर ठंडे मौसम में बनाई जाती है. गेहूं की रोटी की तुलना में ये रोटी कुछ मोटी और कड़क बनती है.

Moong Dal For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं मूंग दाल, ये हैं अन्य लाभ

3. ज्वार रोटी
गेहूं की तुलना में ज्वार के आटे की रोटी ज्यादा आसानी से डाइजेस्ट हो जाती हैं. अगर किसी को खाना पचाने की समस्या है तो उसे यह रोटी खानी चाहिए. इसके अलावा इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाल देते हैं. यह रोटी वैसे ही बनती है जैसे बाजरे की रोटी बनाई जाती है.64feipbg

Indian Bread: यह रोटी कर्नाटक में ज्यादा बनाई जाती है.

4.अक्की रोटी
अक्की रोटी को चावल के आटे से बनाया जाता है. यह रोटी कर्नाटक में ज्यादा बनाई जाती है. इस रोटी को ग्रेट या चॉप की हुई सब्जियों और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है. इस रोटी को थोड़े अलग तरीके से बनाया जाता है, लेकिन ये बहुत हेल्दी और स्वादिष्ट रोटी होती है.

5. मक्के की रोटी
सर्दी और बरसात के मौसम में मक्के की रोटी खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इस रोटी में कैलोरी की मात्रा कम और यह प्रोटीन, स्टार्च से भरपूर होती है. इस रोटी में आयरन, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, पोटेशियम और विटामिन और मिनरल होते हैं. इसलिए यह रोटी आपकी हेल्थ के लिए अच्छी और स्वाद से भरपूर होती है.  

तो ये हैं सेहत और स्वाद से भरपूर ये रोटियां. जिन्हें आप अपने घर में हफ्ते में दो या तीन दिन बना सकती है. ऐसा करने से स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और मन भी.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Lauki Juice: लौकी का जूस पीने के पांच हैरान करने वाले नुकसान
Kashmiri Halwa: डेज़र्ट खाना है पसंद तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी हलवा
Real Or Fake Besan: इन घरेलू उपायों की मदद से करें असली और नकली बेसन की पहचान
Omelette Pizza Recipe: अपने फेवरेट पिज्जा को ऑमलेट के साथ दें बेहतरीन ट्विस्ट, आज ही इसे आजमाएं