Foods To Improve Digestion: पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए रात में खाएं ये चार चीजें!

Best Foods To Improve Digestion: पाचन को दुरुस्त रखने में हमारा खान-पान अहम भूमिका निभाता है. आपने अक्सर सुना होगा कि सेहतमंद रहना है तो पेट को स्वस्थ रखें. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और पेट पर पड़ता है.

Foods To Improve Digestion: पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए रात में खाएं ये चार चीजें!

Improve Digestion: पेट को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • रात के समय हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए.
  • शहद मेटाबॉलिज्‍म को भी ठीक रखने में मदद कर सकता है.
  • रात के समय दूध पीना फायदेमंद होता है.

Best Foods To Improve Digestion: पाचन को दुरुस्त रखने में हमारा खान-पान अहम भूमिका निभाता है. आपने अक्सर सुना होगा कि सेहतमंद रहना है तो पेट को स्वस्थ रखें. क्योंकि पेट अगर स्वस्थ है तो हमारा शरीर कई बीमारियों कि चपेट में आने से बच सकता है. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए आपको अपने रात के खाने पर विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और पेट पर पड़ता है. हमारी बीजी लाइफस्टाइल और समय की कमी के चलते हम फास्ट फूड और जंग फूड खाने के काफी आदि हो गए हैं, जो न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि पाचन तंत्र के लिए भी हानिकारक हैं. दरअसल रात के समय हैवी और तैलीय चीजों को खाने से, खाना सही से पच नहीं पाता जिसके चलते हमारा पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता और कब्ज, गैस, पेट भूलने जैसी समस्या होने लगती है. पेट को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप रात के खाने में शामिल कर पाचन तंत्र को बेहतर रख सकते हैं.

पेट को स्वस्थ रखने के लिए रात करें इन चीजों का सेवनः

1. हरी पत्तेदार सब्‍जीः

रात के समय हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए. पत्तेदार  सब्जियों में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.

2. छाछः

अगर आपको खाने में दही पसंद है तो आप रात के समय दही की जगह छाछ का इस्तेमाल करें. इससे आपके पेट में ठंडक रहेगी और ये पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखने में भी मदद कर सकता है.

 

t6h5fg7o

Photo Credit: iStock

3. शहदः

रात के समय ज्यादा मीठा खाने से पेट को नुकसान हो सकता है. इसलिए रात में चीनी खाने से बचाना चाहिए. अगर आप चीनी वाली चीजों का सेवन करते हैं तो उसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद मेटाबॉलिज्‍म को भी ठीक रखने में मदद कर सकता है.

4. लो फैट मिल्‍कः

रात के समय दूध पीना फायदेमंद होता है. सोते समय गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद आती है. लेकिन याद रहे कि लो फैट मिल्क दूध ही पीएं क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ गुड फैट भी होता है. जो पाचन और पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Carrot Seed Oil: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है गाजर के बीज का तेल, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Boondi Ladoo Recipe: मीठा खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें हलवाई-स्टाइल बूंदी के लड्डू

9 Surprising Benefits Of Clove: गुणों का खजाना है लौंग, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Holi 2021: रिफ्रेशिंग फेस्टिव ट्रीट के लिए ट्राई करें ठंडाई फिरनी रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mushroom Spaghetti: कार्बोनारा सॉस और क्रीम के साथ ट्राई करें स्पेशल डिश, यहां देखें वीडियो