Amla For Health: आंवले को ऐसे ही नहीं कहा जाता हजार रोगों की एक दवा, यहां जानें 6 अद्भुत फायदे

Benefits Of Amla: आंवला एक सुपरफूड है आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को सेहत का खजाना कहा जाता है. आंवले से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Amla For Health: आंवले को ऐसे ही नहीं कहा जाता हजार रोगों की एक दवा, यहां जानें 6 अद्भुत फायदे

Benefits Of Amla: आंवले में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • आंवले को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • आंवले से बालों को भी मजबूत बना सकते हैं.

Health Benefits Of Amla In Hindi: आंवला एक सुपरफूड है आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को सेहत का खजाना कहा जाता है. आंवले से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आपको बता दें कि आंवले (Indian Gooseberry) में विटामिन सी, विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आंवले में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. शायद यही वजह है कि आंवले को हर मर्ज की दवा कहा जाता जाता है और इसीलिए आंवले की तुलना अमृत से की गई है. आपने अक्सर घर के बड़ों को ये कहते हुए सुना होगा कि आंवला अमृत के सामान है. तो चलिए जानते हैं आंवले से मिलने वाले फायदे. 

 

स्वाद और सेहत का खजाना है आंवला- Amla Is A Treasure Of Taste And Health:

1. इम्यूनिटी-

आंवले में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मददगार है. आंवले को डाइट में शामिल कर कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. आप आंवले को जूस, अचार, मुरब्बा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Apple Side Effects: अधिक लाभ पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते सेब का ज्यादा सेवन, जानें ये हैरान करने वाले नुकसान

ou9h9n1g

2. स्किन-

आंवला सिर्फ स्वाद और सेहत ही नहीं सुंदरता बढ़ाने में भी है कमाल. स्किन (Skin) को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मददगार है आंवला. रोजाना आंवला जूस पीने से स्किन को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. 

Diabetes ही नहीं Weight कंट्रोल करने में भी मददगार है ये हरे रंग की सब्जी, आज से ही डाइट में करें शामिल

3. हड्डियों-

आंवले का सेवन करने से हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है, और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है.

4. हार्ट-

आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं. इससे आपका दिल मजबूत (Heart Health) और हेल्‍दी बनता है. यही नहीं आंवला खराब कॉलेस्ट्रोल को कम कर अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में मदद कर सकता है.

 Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

5. डायबिटीज-

आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल (Sugar Levels) को कंट्रोल करते हैं. आंवले को शहद के साथ सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

6. पाचन-

पाचन (Digestion) को बेहतर बनाने के लिए रोज करें आंवले का सेवन. आंवले को खाना पचाने, गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी माना जाता है. आंवले को आप चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.  

 Mushroom खाने के शौकीन हैं तो जानें ये हैरान करने वाले Side Effects

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.