Garlic For Health: लहसुन खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप...

Benefits And Side Effects Of Garlic: किचन में मौजूद लहसुन एक ऐसी सामग्री है जिसे दाल सब्जी में आमतौर पर तड़के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग लहसुन का अचार खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग कच्ची लहसुन का सेवन करना पसंद करते हैं.

Garlic For Health: लहसुन खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप...

Garlic For Health: एसिडिटी की समस्या में लहसुन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Benefits And Side Effects Of Garlic: किचन में मौजूद लहसुन एक ऐसी सामग्री है जिसे सबसे ज्यादा तड़के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को दाल सब्जी में आमतौर पर तड़के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग लहसुन का अचार खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग कच्ची लहसुन का सेवन करना पसंद करते हैं. क्योंकि कच्ची लहसुन को सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं लहसुन खाने के फायदे और नुकसान.

लहसुन के फायदे- Lahsun Khane Ke Fayde: 

1. कोलेस्ट्रॉल-

लहसुन के सेवन से शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, जो खराब कोलेस्ट्रॉल है के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार हो सकती है. 

Gram For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है ये दाल, जानें अन्य फायदे

e26tsmm8

2. ब्लड प्रेशर-

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो लहसुन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर योगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

रोजाना सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

3. वायरल-

लहसुन का सेवन वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण शरीर को संक्रमण से दूर कर सेहतमंद रख सकते हैं.

लहसुन के नुकसान- Lahsun Khane Ke Nuksan:

1. सिरदर्द-

अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है, तो आप लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन ना करें. कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. 

Benefits Of Okra: क्या आप जानते हैं भिंडी खाने के ये कमाल के फायदे, यहां देखें पूरी लिस्ट

2. कब्ज-

एसिडिटी की समस्या से पेट दर्द, पेट फूलना और गैस बनने लगती है और ऐसे में लहसुन का सेवन करना इस समस्या को और बढ़ा सकता है. 

3. मुंह से बदबू-

अगर किसी को मुंह से बदबू आने की शिकायत है, तो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से मुंह की बदबू और बढ़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.