बालों को जल्दी लंबा करने के लिए खाएं ये 5 खट्टी चीजें, फटाफट घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल, महीनेभर में दिखेगा असर

Fruits For Hair Growth: बालों की सेहत में सुधार के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट हैबिट्स में कुछ बदलाव करें तो आपको असर नजर आएगा. विटामिन सी से भरपूर कुछ फल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

बालों को जल्दी लंबा करने के लिए खाएं ये 5 खट्टी चीजें, फटाफट घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल, महीनेभर में दिखेगा असर

How to grow hair faster: बालों को जल्दी लंबा करने के लिए क्या खाएं कि महीने भर में लंबे हो जाएं बाल.

Vitamin C rich fruits for hair growth: अधिकांश लोग बालों की सामान्य समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, बेजान बाल और बालों के टूटना की प्रॉब्लम से परेशान हैं. कई बार बदलता मौसम, कोई बीमारी, प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी भी बालों के कमजोर होने और टूटने का कारण बनते हैं. बालों की सेहत में सुधार के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट हैबिट्स में कुछ बदलाव करें तो आपको असर नजर आएगा. विटामिन सी से भरपूर कुछ फल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं और उनकी ग्रोथ में सहायक होते हैं. आइए इन फ्रूट्स के बारे में जानते हैं.

खाली पेट पीना शुरू कर दें रसोई में रखे इस मसाले का पानी, डायबिटीज से लेकर डाइजेशन तक में मिलेंगे फायदे ही फायदे

बालों को पोषण देने वाले 5 फल (5 fruits that nourish hair and promotes hair growth)

  1. बेरीज : बेरीज विटामिन सी और कोलेजन का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. विटामिन सी बालों के पोर्स को फ्री रेडिकल्स के ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता है और बालों को पोषण देता है.
  2. संतरा : संतरा यानी ऑरेंज भी विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर होता है जो स्कैल्प की प्रॉब्लम्स को कम करता है और बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देता है. संतरे का रोजाना सेवन आपके बालों को सुंदर और चमकदार भी बनाते हैं.
  3. कीवी : कीवी में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा है और जरूरी भी है. ये बालों के टूटने को कम कर इसके विकास को बढ़ावा देता है. कीवी के सेवन से बालों को तो फायदा होता ही है, सेहत के लिहाज से भी ये बेहद फायदेमंद है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये बेहतरीन फ्रूट है.
  4. स्ट्रॉबेरी : स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और बायोटिन का बेहतरीन सोर्स है, जो बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं और इसकी ग्रोथ के लिए जरूरी हैं. स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल करने से स्कैल्प में होने वाली समस्याएं खत्म होती है और बालों के टेक्सचर में सुधार होता है.
  5. नींबू : नींबू विटामिन सी के साथ ही पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो स्कैल्प और बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा है. ये बालों को जड़ से टूटने से रोकता है, डैंड्रफ की समस्या का इलाज करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)