दूध की जगह रोज सुबह पी लें इस पत्ती की चाय, सालों से लगा चश्मा भी 15 दिन में जाएगा उतर, बाज जैसी तेज होगी नजर

Foods To Increase Eyesight: आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको एक चाय के बारे में बताएंगे जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

दूध की जगह रोज सुबह पी लें इस पत्ती की चाय, सालों से लगा चश्मा भी 15 दिन में जाएगा उतर, बाज जैसी तेज होगी नजर

How To Increase Eyesight: आंखे तेज बनाने में मदद करेगी ये चाय.

Eye Care: आंखें हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक होती है. इसलिए इनका खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. लेकिन आज के समय में हमारी लाइफ्सटाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसका असर आंखों पर भी पड़ता है. आंखों की रोशनी कम होने लग जाती है. कभी बहुत ज्यादा टीवी या लैपटोप के इस्तेमाल से तो कभी मोबाइल में हर वक्त लगे रहने और किताबें पढ़ते रहने से भी आंखों पर जोर पड़ता है और आंखों की रोशनी कम (Weak Eyesight) होने लगती है. कई बार शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी आंखों की रोशनी कम होने का कारण बन सकती है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको एक चाय के बारे में बताएंगे जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. हम बात कर रहे हैं शहतूत की. ऐसा माना जाता है कि शहतूत की पत्तियों की चाय या शहतूत का शरबत (Mulberry chai benefits and recipe) पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

शहतूत और पत्तियों का फायदे 

शहतूत में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के स्ट्रेस को कम करने में मददगार माना जाता है. शहतूत का शरबत फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को बचाने में मदद कर सकता है. वहीं बात करें शहतूत की पत्तियों की तो इसमें भी कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. शहतूत का पत्ते में पॉलीफिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फास्फोरस जैसे प्लांट कंपाउंड पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: बिना तेल की एक बूंद के घर पर बनाएं आलू लच्छा नमकीन? जानिए इसे बनाने का ट्रेंडी तरीका

शहतूत की चाय बनाने की रेसिपी

शहतूत की पत्तियों को धूप में सुखाकर स्टोर कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इसकी ताजा पत्तियों से भी चाय बना सकते हैं. 

चाय बनाने के लिए आप 2 चम्मच शहतूत की पत्तियों को 4 कप गर्म पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल लें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर अलग कर लें और शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

नोट- इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. 
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)